Thu. Apr 25th, 2024

शनिवार को शूलिनी विश्वविद्यालय के यंग कम्युनिकेटर्स क्लब ने चंडीगढ़ चैप्टर ऑफ पब्लिक रिलेशंस काउंसिल ऑफ इंडिया के साथ मिलकर एक वेबिनार आयोजित किया गया। जिसमें विशेषज्ञों ने कहा कि किसी भी संकट की स्थिति के दौरान राष्ट्र की स्थिति को शांत करने के लिए मीडिया की बड़ी जिम्मेदारी और भूमिका होती है।
चंडीगढ़ चैप्टर के चेयरमैन प्रेरक वक्ता विवेक अत्रे , इंडियन एक्सप्रेस के पूर्व संपादक और लेखक विपिन पबबी , और यंग कम्युनिकेटर्स शूलिनी यूनिवर्सिटीके छात्र अध्यक्ष पुरी भूषण द्वारा संबोधित सत्र में देश भर से लगभग 160 लोगों ने भाग लिया।
सभी मोर्चों पर प्रचलित नकारात्मकता के बारे में चिंता व्यक्त करते हुए और लगभग हर प्रकार के मीडिया के माध्यम से किया गया संचार जो मानव मन को प्रभावित करता है, विवेक अत्रे ने कहा कि सभी प्रकार के संचारों के माध्यम से सकारात्मकता को फैलाने के लिए सामग्री और सचेत रूप से प्रयास करने की आवश्यकता है ।
उन्होंने कहा कि सूचना को संतुलित करने और इसे प्रभावी बनाने की जरूरत है ताकि लोगों में घबराहट पैदा न हो।
इंडियन एक्सप्रेस के पूर्व संपादक विपिन पब्बी ने कहा कि अधिकांश मेनलाइन मीडिया उनके तथ्यों को जाँचने में विश्वसनीय काम कर रहे हैं, लेकिन निश्चित रूप से, बेलगाम सोशल मीडिया एक दूसरे से आगे निकलने की कोशिश में तथ्यों को बिना चैक किए छापते हैं वे राष्ट्र के मूड को बिगाड़ते है। विपिन पब्बी ने यह भी कहा कि निश्चित रूप से हमें नैतिकता के पत्रकार कोड पर वापस जाने की आवश्यकता है, और समीक्षा करें कि हम अपने लेखन और नेत्रहीन दोनों में कैसे समाचार प्रस्तुत कर रहे हैं, जो कि अधिकांश समय परेशान करते हैं और हमारी नैतिकता के तहत अनुमत हैं।
पूरवी भूषण ने युवा दृष्टिकोण प्रदान किया और इस बात पर सहमति व्यक्त की कि सोशल मीडिया का बहुत अधिक उपभोग किया जा रहा है लेकिन युवाओं को यह समझने के लिए जागरूकता की आवश्यकता है कि क्या नकली है और क्या तथ्य है। वेबिनार देशव्यापी वेबिनार की श्रृंखला में पहला था जिसे PRCI एक आंतरिक प्रतिभा प्रतियोगिता के साथ आयोजित कर रहा है, जिनमें से कुछ प्रख्यात संचार विशेषज्ञों और पीआर पेशेवरों ने भाग लिया, जिनमें के रविंद्रन, एस नरेंद्र, एसडी रूबेन, जीएस बावा, विजय लक्ष्मी, योगेश जोशी, बीके साहू, बीके रवि, नरेश कुमार शामिल हैं। , पीआरसीआई के प्रमुख मेंटर और अध्यक्ष एमेरिटस एम बी जयराम, राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ। टी। विनयकुमार, वरिष्ठ राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सी जे सिंह, जोनल हेड नॉर्थ रेणुका सलवान ने भी वेबिनार को संबोधित किया।