Thu. May 30th, 2024

अलग से तैयार की जा रही नगर निगम मण्डी की मतदाता सूची, मतदाता जरूर देख लें अपना नाम
मण्डी 14 फरवरी: जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर ने नगर निगम मंडी के सभी मतदाताओं से 16 फरवरी तक मतदाता सूची को लेकर अपने दावे व आक्षेप प्रस्तुत करने का आग्रह किया है । उन्होंने कहा कि लोग इस भ्रांति में न रहें कि विधान सभा अथवा लोकसभा की मतदाता सूची में नाम होने पर स्वाभाविक तौर ही पर नगर निगम मंडी की मतदाता सूची में भी नाम होगा । नगर निगम की मतदाता सूची अलग से तैयार की जाती है। इसलिए सभी मतदाता सूची में अपना नाम जरूर देख लें और कोई खामी दिखने पर तुरंत प्रशासन के ध्यान में लाएं, ताकि उसमें सुधार किया जा सके। उन्होंने बताया कि मतदाताओं की सुविधा के लिए वार्ड स्तर पर मतदाता सहायता टीमें बनाई गई हैं। लोग इनसे वोटर लिस्ट में नाम शामिल करने अथवा हटाने व मतदाता सूची से जुड़ी अन्य जानकारियों तथा कार्यों के लिए संपर्क कर सकते हैं।
उन्होंने कहा कि विशेष पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत मतदाता सूची को अपडेट करने के साथ गलत प्रविष्टियों को हटाने का कार्य किया जा रहा है । इसके अलावा पहली जनवरी, 2021 को 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुके युवाओं के नाम मतदाता सूची में शामिल किए जा रहे हैं ।
उन्होंने मौजूदा व पूर्व पार्षदों से मतदाता सूची का निरीक्षण कर इसे दुरूस्त करने में प्रशासन का सहयोग करने का आग्रह किया है।
ऋग्वेद ठाकुर ने कहा कि मतदाता सूची मंडी नगर निगम कार्यालय में 16 फरवरी तक निःशुल्क निरीक्षण के लिए उपलब्ध है। मतदाताओं की सुविधा के लिए एसडीएम सदर,एसडीएम बल्ह और दोनों उपमंडलों के तहसीलदार कार्यालयों में भी मतदाता सूची आम लोगों के निरीक्षण के लिए निःशुल्क उपलब्ध है । 16 फरवरी तक आम नागरिक दावे तथा आपत्तियां दर्ज कर सकते हैं । 26 फरवरी, 2021 को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन कर दिया जाएगा।