Wed. Apr 24th, 2024
बद्दी। ज़िला सोलन के अटल शिक्षा कुञ्ज स्थित प्रसिद्ध आईईसी विश्वविद्यालय में “इन्नोवेटिव टीचिंग पेडगॉजी और क्वालिटी ऑफ़ रिसर्च पब्लिकेशंस” विषय पर दूसरी पांच दिवसीय अंतरराष्ट्रीय वर्कशॉप का सफल आयोजन किया गया। ऑनलाइन माध्यम से आयोजित की गई इस वर्कशॉप में दुनिया भर के प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों के अकादमिक विशेषज्ञों ने भाग लिया। वहीं आईईसी विश्वविद्यालय के शिक्षकों, शोधार्थियों और विद्यार्थियों ने वर्कशॉप में सहभागिता की।
वर्कशॉप का आयोजन विश्वविद्यालय के बिजनेस मैनेजमेंट एंड कॉमर्स डिपार्टमेंट की ओर से किया गया। शिक्षण और अनुसंधान कार्य के प्रकाशन में नवाचार को प्रोत्साहित करने के लिए दुनिया भर के अकादमिक विद्वानों, शोधार्थियों और विद्यार्थियों को एक मंच पर लाने के उद्देश्य से इस अंतरराष्ट्रीय वर्कशॉप का आयोजन किया गया। इसमें बदलती तकनीकी और अन्य कारणों से शिक्षण क्षेत्र में पेश आ रही मुख्य चुनौतियां के उचित समाधान हेतु भी विशेषज्ञों ने अपने बहुमूल्य सुझाव दिए।
वर्कशॉप का शुभारंभ आईईसी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर अशोक पुरी के अध्यक्षीय संबोधन के साथ हुआ। पांच दिन अलग-अलग सत्रों में सरोजिनी नायडू सेंटर फॉर वूमेन स्टडीज, जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी, दिल्ली की डॉ. आमना मिर्जा, डॉ. फिरदौस अहमद मलिक, इकोनॉमिक्स यूनिवर्सिटी ऑफ़ द पीपल यूएसए, डॉ. विभा, एक्सीड कॉलेज वेस्ट फोर्ड एजुकेशन ग्रुप यूएई से डॉ. नूर उन निसा, स्टेट इकोनॉमिक्स यूनिवर्सिटीज यूरोप की प्रो. वोल्हा रुडकोस्काया, रोमानिया के प्लोइस्टि स्थित पेट्रोलियम गैस यूनिवर्सिटी से प्रोफेसर मिरेला पेनेट, इंडोनेशिया से डॉ. यांकी हिर्तीजास्ती, आईएसबीआर बिजनेस स्कूल ऑफ बेंगलुरु से सुप्रिया लांबा सहदेव, क्लस्टर यूनिवर्सिटी श्रीनगर से डॉ. नावीद अहमद, तिष्क इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी इराक से डॉ. हुसैनी बाला, ऑक्सफोर्ड कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग बेंगलुरु की प्रोफेसर प्रीता शरण, तुर्की की सिनॉप यूनिवर्सिटी की प्रोफेसर गुल इरोल, आरवी हायर एजुकेशन एंड टेक्निकल इंस्टीट्यूट ग्रेटर नोएडा के प्रोफेसर संजय कुमार और क्राइस्ट बिजनेस स्कूल कैंटरबरी, क्राइस्ट चर्च यूनिवर्सिटी यूके के प्रो. डी. चौधरी ने अपने बहुमूल्य विचार रखे।