Wed. Apr 24th, 2024
आपदा में डियूटी से कन्नी काटने वालों पर कड़ी कार्रवाई की तैयारी*
*जिला प्रशासन ने नदारद रहे अधिकारियों-कर्मचारियों को जारी किए कारण बताओ नोटिस*
मंडी, 22 सितंबर। मंडी जिले में बीते दिनों प्राकृतिक आपदा के दौरान जहां अनेक अधिकारी-कर्मचारी दिन रात एक कर आपदा प्रबंधन में डटे रहे, वहीं कुछ इने-गिने अधिकारी-कर्मचारी ऐसे भी थे जो इन विकट परिस्थितियों में बिना वाजिब वजह बताए डियूटी से नदारद रहे। अब मंडी जिला प्रशासन आपदा में डियूटी से कन्नी काटने वालों पर कड़ी कार्रवाई की तैयारी में है। जिला प्रशासन ने आपदा के समय डियूटी से नदारद रहे बालीचौकी उपमंडल के विभिन्न विभागों के 12 अधिकारियों-कर्मचारियों को कारण बताओ नोटिस जारी किए हैं।
अतिरिक्त जिलादंडाधिकारी मंडी डॉ. मदन कुमार ने कहा कि आपदा के समय में जिले के अधिकारियों-कर्मचारियों ने लोगों की सुरक्षा और उन्हें राहत देने के लिए बहुत हिम्मत और जज्बे से काम किया है। लेकिन कुछ ऐसे मामले भी संज्ञान में आए हैं जिनमें विकट समय में कुछ अधिकारी-कर्मचारी बिना किसी सूचना के अपनी डियूटी से नदारद रहे। प्रशासन ने ऐसे मामलों को बहुत गंभीरता से लिया है। आपदा के समय में अपने कर्तव्य का सही पालन न करने और कोताही के कारण आपदा प्रबंधन में कठिनाई तो होती ही है, साथ ही अव्यवस्था का आलम भी बनता है।  वहीं इससे जी-जान से काम करने वाले लोगों का हौंसला भी टूटता है।
प्रशासन ने ऐसे लापरवाह अधिकारियों-कर्मचारियों को कारण बताओ नोटिस जारी कर उनसे बिना पूर्व जानकारी दिए डियूटी से गायब रहने का कारण पूछा है। संतोषजनक उत्तर न मिलने की स्थिति में उनके खिलाफ आगे नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।