Thu. May 30th, 2024

उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर ने मंडी जिला में मानसून की दस्तक के मद्देनजर लोगों से किसी भी आपदा-आपात स्थिति में तुरंत जिला आपदा प्रबंधन केंद्र के टोल फ्री नंबर 1077 पर फोन करने का आग्रह किया है। उन्हांेने कहा कि मानसून में लोगों की सहायता, किसी भी आपात स्थिति से निपटने व जान-माल की सुरक्षा के उचित प्रबंध किए गए हैं। जिला आपदा प्रबंधन केंद्र में स्थायी नियंत्रण कक्ष बनाया गया है। चौबीसों क्रियाशील रहने वाले इस नियंत्रण कक्ष का टोल फ्री फोन नम्बर 1077 है।
उन्होंने कहा कि लोग 1077 के अलावा जिला आपदा प्रबंधन केंद्र के दूरभाष नंबर 01905-226201, 226202, 226203 और 226204 पर भी किसी आपात स्थिति की सूचना देने अथवा सहायता लेने के लिए फोन कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त सभी एसडीएम कार्यालयों में भी आपदा नियंक्षण कक्ष क्रियाशील हैं।
उन्होंने कहा कि प्रशासन ने मानसून को देखते हुए आपदा प्रबंधन से जुड़े सभी अधिकारियों-कर्मचारियों को पहले ही मुस्तैद रहने के निर्देश दिए हैं। इस संबंध में पूर्व में सभी संबंधित विभागों की तैयारियों की समीक्षा की जा चुकी है। उन्हें अपनी पूरी तैयारी रखने को कहा गया है। उन्हें यह निर्देश गए हैं कि वे आपदा की स्थिति में पानी के निकास की उचित व्यवस्था, खाद्य सामग्री एवं अन्य आवश्यक वस्तुओं का भण्डारण एवं वितरण, जीवन रक्षक दवाईयों और मोबाइल चिकित्सा दल की व्यवस्था के लिए अपनी पूरी तैयारी रखें।