Tue. May 28th, 2024

उपायुक्त किन्नौर आबिद हुसैन सादिक की अध्यक्षता में आज यहां जल शक्ति अभियान कैच दी रेन को लेकर एक बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में गत माह आयोजित बैठक में लिए गए निर्णय की भी समीक्षा की गई। बैठक में बताया गया कि किन्नौर जिला के लिए जल शक्ति वृत्त रिकांग पिओ के कार्यालय को जल शक्ति केंद्र के रूप में अधिसूचित किया गया है।
उपायुक्त ने सभी विभागों, जल शक्ति विभाग, ग्रामीण विकास, वन, कृषि, बागवानी व अन्य विभागोें को निर्देश दिए कि वे शीघ्र अति शीघ्र अपने विभागों से संबंधित जल संरक्षण योजना की विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करें।
बैठक में बताया गया कि जिले में जल संरक्षण के लिए वैज्ञानिक तरीके से योजना तैयार की जाएगी जिसमें जिले के सभी प्राकृतिक जल स्त्रोतों का डाटाबेस तैयार किया जा सके तथा जिले के प्रत्येक गांव में एक कमेटी का भी गठन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिले के सभी जल स्त्रोतों की जी.आई.एस मैपिंग की जाएगी।
उपायुक्त ने जिले के सभी उपमण्डलाधिकारियों को सभी जल स्त्रोतों के अतिक्रमण से संबंधित रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए ताकि यदि किसी जल स्त्रोतों का अतिक्रमण किया गया है तो उसे हटाया जा सके। उन्होंने लोक निर्माण विभाग को निर्देश दिए कि जिले के सभी सरकारी कार्यालय में रूफ टाॅप रेनवाॅटर हाॅरवेस्टींग के लिए ढांचा निर्माण की संभवनाएं तलाशें ताकि जिले में उपलब्ध जल स्त्रोतों सहित वर्षा जल की एक-एक बूंद का संरक्षण सुनिश्चित हो सके। उन्होंने विशेष क्षेत्र विकास प्राधिकरण के अधिकारियों को भी निर्देश दिए कि साडा के तहत बनने वाले भवनो के नक्शे पास करते समय रूफ टाॅप रेनवाॅटर हाॅरवेस्टींग को प्राथमिकता दें।
उन्होंने कहा कि जिला में नए बनने वाले सभी पंचायत भवनों व स्कूलों में भी रूफ टाॅप रेनवाॅटर हाॅरवेस्टींग ढांचे तैयार किए जाएंगे। उपायुक्त ने वन विभाग को निर्देश दिए कि कंडों पर जल स्त्रोतों के संरक्षण व नए तलाब बनाने पर विशेष ध्यान दें। उन्होंने वन विभाग को बटसेरी व जिले के अन्य स्थानों जहां भू-संख्लन की अधिक संभावनाएं हैं वहां पर पौध-रोपण करने को भी कहा।
उन्होंने जिले के सभी खण्ड विकास अधिकारियों तथा जिला पंचायत अधिकारियों को जलागम विकास परियोजना व मनरेगा के तहत जल संरक्षण योजना प्रस्ताव शीघ्र प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।
वन मण्डलाधिकारी रजनोल्ड राॅयस्टन ने बताया कि विभाग द्वारा जिले में 8 नए चैक-डैम का निर्माण किया जा रहा है। इसके अलावा भी विभाग जिले के विभन्न हिस्सों में चैक डैम व तलाबों का निर्माण करेगा।
बैठक की कार्यवाही का संचालन अधिशाषी अभियन्ता सुमित सूद ने किया।
बैठक में विभिन्न विभागों के विभागाध्यक्ष उपस्थित थे।