Sat. Mar 2nd, 2024

04 दिसम्बर, 2020
उपायुक्त किन्नौर हैमराज बैरवा ने किन्नौर जिलावासीयों से कोरोना संक्रमण रोकने में अपनी सहभागिता सुनिश्चित बनाने का अग्रह किया है। आज जिला मुख्यालय रिकांगपिओ में पत्रकारों से अनौपचारिक बातचित करते हुए उपायुक्त ने कहा कि जिले में बढ रहे कोविड के मामले चिन्ता का विष्य है। कोविड संक्रमण रोकने में जिला के लोगों की सहभागिता अति आवश्यक है। दिवाली, शादी व अन्य सामाजिक आयोजनो में लोगों द्वारा कोरोना संक्रमण को रोकने से सम्बन्धित दिशा निर्देशों की पालना न करने के कारण भी जिलें में कोरोना संक्रमण बढा है लोग कोरोना को सामन्य ले रहेे है जो इसके संक्रमण बढने का मुख्य कारण है।
बैरवा ने कहा कि समाजिक, धार्मिक व शादी विवाह के आयोजन से पूर्व सम्बधित उप-मण्डलाधिकारी से आज्ञा लेना आवश्यक है। तथा ऐसे आयोजनों में 50 ही लोग शामिल हो सकते है। इस प्रकार के आयोजनों से सम्बन्धित स्वीकृृति के लिए हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा एक पोर्टल बनाया गया है आयोजक इस पोर्टल पर आयोजन से सम्बन्धित सारी जानकारी भर सकते है। इससे सम्बन्धित जानकारी उप-मण्डलाधिकारी तक पहुंच जाएगी और उप-मण्डलाधिकारी पोर्टल पर ही स्वीकृृति प्राप्त कर सकगे।
उपायुक्त ने कहा कि आयोजन के दौरान कोविड से सम्बन्धित सभी नियमों का पालन आवश्य करना होगा नियमों की अवेहलना करने पर आयोजको के खिलाफ चलान, जुर्माना यदि आवश्यक हुआ तो एफ0आई0आर0 भी दर्ज की जाएगी। उन्होनें कहा कि इस दौरान उप-मण्डलाधिकारी, तहसीलदार व अन्य अधिकारी आयोजन का औचक निरिक्षण करेगे।
उन्होने कहा कि जिले में कोनटेन्टमेन जोन का दायरा बढाया गया है ताकि जिस क्षेत्र में कोरोना संक्रमण फैला है वहीं रोका जा सकें। उन्होनें कहा कि जिले के ऐसे ऊचाई वाले क्षेत्र जहां शीघ्र बर्फ-बारी हो जाती है में कोरोना से निपटने के लिए प्रशासन द्वारा तैयारिया कर ली गई है। जिला प्रशासन द्वारा विशेष जागरूकता अभिायान भी चलाया जा रहा है। जिसमें चिक्तिसा अधिकारीयों के अलावा अन्य अधिकारी लागों को कोरोना के खिलाफ जागरूक कर रहे है उन्होनें कहा कि गृृह संघरोध पर रह रहे कोरोना मरीजों से स्वास्थय सहायको को निरन्तर सम्र्पक में रहने को कहा गया है। उन्होनें कहा कि कोविड संक्रमण को जन सहभागिता से ही रोका जा सकेगा।