Thu. May 30th, 2024

शिमला, 21 सितम्बर
लाॅकडाउन 4 के तहत कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए सभी विशेष मानक संचालन प्रक्रियाओं की अनुपालना सुनिश्चित की जाए। उपायुक्त शिमला अमित कश्यप ने आज लोगों से यह अपील की।
उन्होंने कहा कि दो गज की दूरी तथा मास्क पहनना जिसमें नाक व मुंह अच्छी तरह से ढके होना आवश्यक है जिला में अनिवार्य होगें। उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त निरंतर साबुन से हाथ धोते रहें, सैनेटाइजर का प्रयोग करें, सर्दी, खांसी, बुखार अथवा गले में खरांस जैसे लक्षण पर नजदीकी स्वास्थ्य संस्थानों अथवा केन्द्रों में इसकी जांच करवाएं। उन्होंने कहा कि कोरोना से बचाव के लिए हमें व्यक्तिगत तौर पर सक्रिय व सजग रहने की अत्यंत आवश्यकता है।
उन्होंने कहा कि स्थानीय लोगों के साथ-साथ पर्यटक भी इन नियमों का पालन करना सुनिश्चित करें अन्यथा कठोर कार्यवाही व चालान प्रक्रिया अमल में लाई जाएगी। इस संबंध में निगरानी व चैकसी रखने के लिए पुलिस की तैनाती की गई है।
उन्होंने सभी उपमण्डलाधिकारियों को सामाजिक दूरी बनाएं रखने तथा मास्क पहनने की अनिवार्यता को बनाए रखने के लिए अपने-अपने क्षेत्रों में औचक निरीक्षण अथवा निगरानी एवं समय-समय पर जांच आदि के आदेश भी दिए।
उन्होंने रिज, माल अथवा अन्य सार्वजनिक जगहों पर पर्यटकों द्वारा अनावश्यक रूप से भीड़ न लगाने की अपील की। उन्होंने कहा कि दोषी पाए जाने वाले के विरूद्ध कानून के तहत कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।
उन्होंने पुलिस व जिला प्रशासन के अन्य अधिकारियों को इस संबंध में पर्याप्त निगरानी व प्रचार-प्रसार के निर्देश भी दिए।