Tue. May 28th, 2024

एक लाख करोड़ की निधि ग्रामीण स्तर पर सुदृढ़ करेगी कृषि-बागवानी अधोसंरचनाः सुरेश भारद्वाज

7 सितम्बर, 2021
एक लाख करोड़ की निधि ग्रामीण स्तर पर सुदृढ़ करेगी कृषि-बागवानी अधोसंरचनाः सुरेश भारद्वाज
प्रदेश सहकारिता विभाग संस्थाओं की सहायता के लिए स्थापित करेगा प्रकोष्ठ
 शहरी विकास एवं सहकारिता मंत्री सुरेश भारद्वाज ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का विशेष कृषि अधोसंरचना निधि के गठन के लिए आभार व्यक्त किया है।
सुरेश भारद्वाज ने कहा कि प्रदेश सहकारिता विभाग भी एक प्रकोष्ठ का गठन कर रहा है जो पंजीकृत किसान संस्थाओं, महिला स्वयं सहायता समूहों व कृषि, बागवानी से सम्बंधित संस्थाओं की मदद करेगा।
मंत्री ने कहा कि एक लाख करोड़ का यह फंड ग्रामीण स्तर पर अधोसंरचना को मजबूत करने में सहायक होगा। क्लस्टर स्तर पर कोल्ड स्टोर या अन्य पोस्ट हार्वेस्ट प्रबंधन की सुविधाएं उपलब्ध कराने में यह निधि सहायक सिद्ध होगी।
प्रदेश सरकार भी अधोसंरचना निर्माण में जोर दे रही है। लेकिन प्रधानमंत्री जी का माइक्रो स्तर पर मदद पहुंचाने की पहल बहुत अहम है।
मंत्री ने कहा कि कई संस्थाएं अपने अपने स्तर पर कृषि एवं बागवानी के क्षेत्र में काम कर रही है। सहकारिता विभाग इन संस्थाओं के अधोसंरचना निर्माण में सहायक सिद्ध होगा। संस्थाएं अपनी मांग प्रकोष्ठ के पास रखेंगी जिसे पूरा करने में सहायता की जाएगी।
सुरेश भारद्वाज ने कहा कि प्रधानमंत्री ने समस्याओं को समझते हुए इतनी बड़ी राशि का प्रावधान किया है। प्रदेशवासियों को लाभान्वित करने के उद्देश्य से सहकारिता विभाग सहायता प्रदान करेगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री की इस पहल से प्रदेश के सेब बागवान और अन्य किसान लाभान्वित होंगे।
उन्होंने कहा कि कई संस्थाओं के पास योजनाओं की सही जानकारी नहीं होती। ऐसे में सहकारिता विभाग इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।
-0-