Thu. Apr 25th, 2024

एनएचपीसी लिमिटेड़ के चमेरा-II व III पावर स्टेशन में विद्युत निर्माण के साथ-साथ राजभाषा हिंदी के प्रयोग को बढा़वा देने के लिए भी महत्वपूर्ण कार्य किए जा रहे हैं।

चमेरा-III पावर स्टेशन में हिंदी पखवाड़ा/हिंदी दिवस 2021 का आयोजन

 

एनएचपीसी लिमिटेड़ के चमेरा-II व III पावर स्टेशन में विद्युत निर्माण के साथ-साथ राजभाषा हिंदी के प्रयोग को बढा़वा देने के लिए भी महत्वपूर्ण कार्य किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में पावर स्टेशन में दिनाँक: 01.09.2021 से 15.09.2021 तक हिंदी पखवाड़े का आयोजन कोरोना प्रोटोकॉल के दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए किया गया। जिसमें कार्मिकों को हिंदी में कार्य करने हेतु प्रेरित करने के लिए हिंदी टंकण/ हिंदी निबंध लेखन/ शब्दावली ज्ञान/संक्षिप्त टिप्पणी अनुवाद प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया, इसके अतिरिक्त दोनों पावर स्टेशनों के कार्मिकों हेतु संयुक्त रूप से हिंदी कार्यशाला का आयोजन किया गया। दिनांक 15.09.2021 को पुरस्कार वितरण समारोह आयोजित किया गया। जिसमें महाप्रबंधक (प्रभारी) चमेरा-II व III श्री एस.के. संधु, महाप्रबंधक (सिविल) श्री बेदी राम, महाप्रबंधक (विद्युत) श्री अनिल कुमार, महाप्रबंधक (ई&सी) श्री के. वैदिश्वरन द्वारा पावर स्टेशन की अपनी ‘हिंदी चेतना’ पत्रिका के दूसरे अंक का विमोचन किया गया। तदोपरांत महाप्रबंधक- प्रभारी द्वारा हिन्दी पखवाड़े के दौरान आयोजित प्रतियोगिताओं के विजयी प्रतिभागियों को पुरस्कार वितरित किए गए। इसके साथ ही दोनों पावर स्टेशनों में पूरा वर्ष हिंदी में उत्कृष्ट कार्य करने वाले तीन-तीन विभागों को राजभाषा शील्ड प्रदान करके कार्मिकों के कार्यों को सराहना और प्रोत्साहन दिया गया। इस अवसर पर माननीय केंद्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह, कैबिनेट विद्युत एवं नवीन व नवीकरणीय मंत्री माननीय श्री आर. के. सिंह तथा एनएचपीसी लिमिटेड के अध्यक्ष व प्रबंध निदेशक महोदय श्री ए. के. सिंह द्वारा हिन्दी पखवाड़ा-2021 के अवसर पर जारी संदेश को भी पढ़ा गया।

 

कार्यक्रम में सभी को संबोधित करने से पहले श्री एस.के.संधु, महाप्रबंधक- प्रभारी द्वारा वहाँ उपस्थित कार्मिकों को राजभाषा प्रतिज्ञा दिलाई गई तथा इसके उपरांत उन्होने सभी को संबोधित करते हुए ने कहा कि हमें यह कार्यक्रम मात्र 15 दिनों तक ही सीमित नहीं रखना है बल्कि पूरे वर्ष इसी उत्साह से हमें इस दिशा में कार्य करना है;  क्योंकि हिंदी का प्रचार-प्रसार करना हमारा संवैधानिक दायित्व है और अपने इसी दायित्व का निर्वाह करते हुए हमें अपने पावर स्टेशन में राजभाषा नियमों/अधिनियमों का अनुपालन सुनिश्चित करना और करवाना है।

 

महाप्रबंधक प्रभारी महोदय ने यह भी कहा कि भारत सरकार ने एनएचपीसी को विद्युत निर्माण के साथ-साथ राजभाषा संबंधी संवैधानिक अपेक्षाओं की पूर्ति का दायित्व भी सौंपा गया है जिसे एनएचपीसी द्वारा पूरी तरह से निभाया जा रहा है।

 

समारोह के दौरान श्री एस.के. संधु ,महाप्रबंधक प्रभारी महोदय के अलावा श्री अनिल कुमार, महाप्रबंधक (विद्युत), श्री बेदी राम, महाप्रबंधक (सिविल) उप महाप्रबंधक (मा.सं.) श्री दीपक कुमार गौतम तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारी व कर्मचारी सामाजिक दूरी के दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए उपस्थित रहे।