Thu. May 30th, 2024

एसजेवीएन के अध्योक्ष एवं प्रबंध निदेशक, श्री नन्द लाल शर्मा ने आज बिहार स्थित 1320 मेगावाट के बक्सवर ताप विद्युत संयंत्र का दौरा किया। अपने कार्यालयी दौरे के दौरान उन्होंमने विद्युत संयंत्र के लिए ‘’मिनी स्मावर्ट टाऊनशिप’’ की आधारशिला रखी। इस अवसर पर निदेशक(कार्मिक), श्रीमती गीता कपूर, निदेशक(वित्ति) श्री ए.के.सिंह तथा निदेशक(विद्युत), श्री सुशील कुमार शर्मा की गरिमामयी उपस्थिति रही। इस अवसर पर एसजेवीएन थर्मल प्रा. लिमिटेड (एसटीपीएल) के सीईओ श्री संजीव सूद भी एसजेवीएन एवं एसटीपीएल से वरिष्ठ् अधिकारियों सहित उपस्थित रहे।
कर्मचारियों को संबोधित करते हुए श्री नन्दी लाल शर्मा ने कहा कि ‘’मिनी स्माेर्ट टाऊनशिप’’ एसजेवीएन प्रबंधन का अपने कर्मचारियों के हितों के प्रति महत्ता को दर्शाता है। टाऊनशिप में आवासीय भवन, कार्यालय परिसर, अतिथि गृह, खेल परिसर, क्लहब, अस्पशताल, स्कू’ल, शॉपिंग कॉम्प लेक्सत, ऑडिटोरियम एवं एम्फी थियेटर शामिल होंगे। स्मािर्ट सिटी अवधारणा पर बनने जा रहे इस टाऊनशिप में ग्रीन बिल्डिंग प्रावधानों को शामिल किया जा रहा है। स्मामर्ट सिटी में वर्षा जल संचयन प्रणाली एवं ऊर्जा आवश्यहकताओं के लिए सोलर पैनलों की अत्यारधुनिक अवधारणाएं होंगी। प्रस्ताावित टाऊनशिप में पर्याप्ता खुले और हरित मार्गों, पार्कों एवं जल निकायों के साथ बहुमंजिला आवासीय ईकाईयां शामिल होंगी।

भारत के माननीय प्रधान मंत्री, श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा 1320 मेगावाट के बक्सर थर्मल पावर प्लांट की आधारशिला दिनांक 9 मार्च 2019 को रखी गई। श्री शर्मा ने यह भी बताया कि माननीय केंद्रीय विद्युत तथा एनआरई मंत्री श्री आर. के. सिंह जी द्वारा परियोजना प्रगति की निरंतर मॉनीटरिंग की जा रही है। उन्होंने सभी हितधारकों को निर्धारित समय सीमा से पहले परियोजना को कमीशन करने के लिए उत्साहपूर्वक कड़ी मेहनत करने का आह्वान किया।

उन्होंवने आगे अवगत करवाया कि अल्ट्रा् सूपर क्रिटिकल प्रौद्योगिकी के साथ 1320 मेगावाट (2×660 मेगावाट) के बक्स र थर्मल विद्युत संयंत्र को एसजेवीएन थर्मल प्रा. लि. (एसजेवीएन लिमिटेड की एक पूर्ण स्वानमित्वम वाली अधीनस्थ) कंपनी) द्वारा कार्यान्वि‍त किया जा रहा है। संयंत्र में लगभग 11,000 करोड़ रुपए का निवेश शामिल है। कमीशन होने पर संयंत्र 9828 मिलियन यूनिट का विद्युत उत्पांदन करेगा। उन्होंनने भारत के माननीय प्रधानमंत्री द्वारा निर्धारित ‘’24×7 पॉवर टू ऑल’’ के लक्ष्यं में योगदान करने पर जोर दिया। उन्होंमने कहा कि संयंत्र के साथ संबद्ध प्रत्ये क व्यंक्ति को संयंत्र की प्रथम ईकाई की जून,2023 तथा द्वितीय इकाई की जनवरी,2024 तक कमीशनिंग की दिशा में सामंजस्य‍पूर्ण कार्य करना है।

इसके अतिरिक्ती, श्री नन्दप लाल शर्मा ने अन्यर निदेशकों तथा वरिष्ठ0 अधिकारियों के साथ गतिविधियों की प्रगति की समीक्षा और संयंत्र के सभी प्रमुख घटकों का निरीक्षण किया। उन्हों ने कोविड-19 महामारी के कठिन समय में भी कार्यों की गति को बनाए रखने में जुड़े हुए सभी कार्मिकों के समर्पित प्रयासों की सराहना की।