Tue. May 28th, 2024

करोड़ों की सौगात के लिए मुख्यमंत्री का जताया आभार
सुंदरनगर (मंडी), 7 जुलाई : मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज शिमला से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मंडी जिला के सुंदरनगर विधानसभा क्षेत्र में 45 करोड़ रुपये की विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं के शिलान्यास और उद्घाटन किए। सुंदरनगर में उनकी ओर से जलशक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर और विधायक राकेश जम्वाल ने इस मौके शिलान्यास और उद्घाटन पट्टिकाओं का अनावरण किया।
जल जीवन मिशन में हिमाचल नंबर वन : जलशक्ति मंत्री
इस अवसर पर जलशक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने विकास की सौगात के लिए मुख्यमंत्री का आभार जताया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के नेतृत्व में हिमाचल जल जीवन मिशन के बेहतर कार्यान्वयन में देश का नंबर वन प्रदेश बन गया है। मिशन के तहत समयबद्ध कार्य के लिए निर्णायक कदम उठाए गए हैं।
इसके अलावा ब्रिक्स के सहयोग से करीब 700 करोड़ रुपए की विभिन्न परियोजनाएं वित्तपोषण के लिए भेजी गई हैं। उन्हें स्वीकृति मिलने को लेकर प्रक्रिया अब अंतिम चरण में है। इससे प्रदेश में विकास को और रफ्तार मिलेगी। इसके अलावा एशियान विकास बैंक के सहयोग से 800 करोड़ रुपए की परियोजना हिमाचल के लिए स्वीकृत हुई हैं। प्रदेश में प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत करीब 500 करोड़ रुपए खर्चे जा रहे हैं।
नदियों-खड्डों का तटीकरण
उन्होंने कहा कि प्रदेश में नदियों-खड्डों के तटीकरण के लिए मास्टर प्लान बना कर केंद्र सरकार को भेजा गया है। इसकी स्वीकृति मिलने पर नदियों-खड्डों के तटीकरण कार्य से बड़े पैमाने पर कृषि योग्य भूमि का बचाव होगा।
उन्होंने कहा कि सुंदरनगर क्षेत्र के लिए 14 करोड़ रुपए की जलापूर्ति योजना का काम जल्द शुरू किया जाएगा। निहरी क्षेत्र लिए जलशक्ति विभाग की 3 परियोजनाओं का काम चल रहा है। इसके अलावा निहरी में एक किसान भवन बनाने की दिशा में काम किया जा रहा है।
मॉडल विधानसभा क्षेत्र के तौर पर विकसित किया जा रहा सुंदरनगर : राकेश जम्वाल
इस मौके विधायक राकेश जम्वाल ने सुंदरनगर के विकास को समर्पित परियोनजाओं को लोगों को सौंपने के लिए मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर का आभार जताया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के मार्गदर्शन में सुंदरनगर क्षेत्र को मॉडल विधानसभा क्षेत्र के तौर पर विकसित किया जा रहा है। सुंदरनगर में युवाओं को खेलकूद की अच्छी सुविधा देने के लिए 12 करोड़ रुपए से इनडोर स्टेडियम का निर्माण किया जाएगा। क्षेत्र में सड़क, पानी, बिजली सहित बुनियादी ढांचागत विकास पर 500 करोड़ रुपए से ज्यादा के काम किए जा रहे हैं।
जनता ने कहा ‘थैंक्स’
वहीं, सुंदरनगर क्षेत्र की जनता ने कोरोनाकाल में भी विकास की गति न रूकने देने की प्रतिबद्धता के लिए मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर का आभार जताया। लोगों ने एकस्वर में विकास योजनाओं के अनुपम उपहार के लिए मुख्यमंत्री के प्रति कृतज्ञता व्यक्त की।
ये मिली सौगात
मुख्यमंत्री ने सुंदरनगर क्षेत्र के विकास को समर्पित करीब 45 करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं के ‘वर्चुअल कार्यक्रम’ के जरिए ऑनलाईन शिलान्यास व उद्घाटन किए। इस मौके जलशक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर और विधायक राकेश जम्वाल सामुदायिक भवन सुंदरनगर में मौजूद रहे। वहां सीएम के इस ‘वर्चुअल कार्यक्रम’ के लिए विशेष व्यवस्था की गई थी। कार्यक्रम के उपरांत मंत्री व विधायक ने संबंधित क्षेत्रों में जाकर मुख्यमंत्री की ओर से शिलान्यास और उद्घाटन पट्टिकाओं के अनावरण किए।
मुख्यमंत्री ने सुन्दरनगर-बीना मार्ग के स्तरोन्नयन कार्य का शिलान्यास किया। करीब सवा 7 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली इस सड़क से बीना, कलौहड, पलाही इत्यादि गांवों के अढ़ाई हजार की आबादी लाभान्वित होगी।
उन्होंने 2.85 करोड़ रुपए से बनने वाले बागवानी विश्राम गृह, हराबाग और करीब 4 करोड़ रुपए से बनने वाले लोक निर्माण विभाग विश्राम गृह सुन्दरनगर के अतिरिक्त भवन के निर्माण कार्य की आधारशिला रखी।
उन्होंने सुन्दरनगर शहर के लिए 23 करोड़ रुपये की लागत की उठाऊ पेयजल योजना के जीर्णोद्धार कार्य का नींव पत्थर रखा। इससे शहर के 11 वार्डों की 21000 की आबादी को 24 घंटे शुद्ध पेयजल सुविधा मिलेगी।
इसके अलावा मुख्यमंत्री ने बैला खड्ड पर एक करोड़ रुपए से बने पुल का उद्घाटन किया। इससे कुरड़ा, शिहली, बैला गांवों के लगभग 800 लोगों को हर मौसम में सड़क सुविधा उपलब्ध होगी।
उन्होंने 103.57 लाख से बने बागवानी विभाग सुंदरनगर के नए भवन का लोकार्पण भ्ीा किया। साथ ही 3 करोड़ रुपए से अधिक राशि से हुए सुधार एवं विस्तार कार्य के उपरांत पुनः तैयार उठाऊ पेयजल योजना कलौहड को लोगों को समर्पित की। इससे 48 बस्तियों की लगभग 5000 आबादी को शुद्ध पेयजल की व्यवस्था हुई है।
इस मौके उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर, पुलिस अधीक्षक गुरदेव शर्मा, नगर परिषद सुंदरनगर की अध्यक्ष पूनम शर्मा, बीडीसी अध्यक्ष सोहन लाल, जिला भाजपा अध्यक्ष दलीप ठाकुर, प्रदेश भाजपा प्रवक्ता अजय राणा, मंडल भाजपा अध्यक्ष प्रताप ठाकुर, एसडीएम राहुल चौहान सहित अन्य अधिकारी एवं स्थानीय लोग उपस्थित रहे