Thu. May 30th, 2024

कारगर साबित हो रही है डिजिटल मोड से कानून की जानकारी: पुरेन्द्र वैद्य
कुल्लू, 20 जुलाई। जिला एवमं् सत्र न्यायाधीश एवं चेयरमैन, जिला विधिक सेवाऐं प्राधिकरण, कुल्लु पुरेन्द्र वैद्य ने कहा कि जिला विधिक सेवाऐं प्राधिकरण की ओर से लोगों को कोरोना दौर में डिजिटल मोड के माध्यम से लोगों को कानून की मुफत जानकारी दी जा रही है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के संकट के चलते यह जानकारी जिला के विभिन्न क्षेत्रों की ग्राम पंचायतों के लोगों को स्वयं चेयरमैन तथा सचिव जिला विधि सेवाएं प्राधिकरण द्वारा डिजिटल प्रणाली का सदुपयोग करते हुए प्रदान की जा रही है ताकि लोग मुफ्त कानूनी सहायता तथा अन्य कानून के पहलुओं के बारे में कोरोना काल में भी जान सकें और इसका लाभ प्राप्त कर सकें। उन्होंने कहा कि इस दौर में डिजिटल माध्यम से जानकारी कारगर साबित हो रही है।
सचिव, जिला विधिक सेवाऐं प्राधिकरण अनिल शर्मा ने कहा कि इस महीने डिजिटल मोड के माध्यम से कुल 08 स्थानों पर सरकार के द्वारा दिऐ गऐ दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए तथा सोशल डिस्टेसिंग को ध्यान में रखते हुए कैम्पों का आयोजन किया गया। इन शिविरों में वृद्वा आश्रम क्लाथ, चाइल्ड केयर इंस्ट्ीटयूट कलैहली, ग्राम पंचायत कटंराईं, बालागार, ब्राण, वशिष्ठ, जरड़, भुट्ठी, तथा रायसन में डिजिटल मोड से लोगों को मुफत कानूनी सहायता, मध्यस्थता, लोक-अदालत, जमीनी विवाद, नाल्सा की विभिन्न योजनाओं के अलावा तथा इसके साथ-साथ लोगों को राज्य तथा केन्द्र सरकार द्वारा चलाई गई सभी कल्याणकारी योजनाओं के बारे में भी जानकारी दी गई।
उन्होंने कहा कि विभिन्न विषयों पर जानकारी से संबधित सामाग्री व्हाट्स एप्प के माध्यम से भी लोगों को वितरित की गई। इस दौरान लोगों की शंकाओं और समस्याआंे का मौके पर समाधान किया गया।
पुरेन्द्र वैद्य ने लोगों से अपील की है कि जब कभी भी डिजिटल माध्यम से जानकारी प्रदान करने का जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण का कार्यक्रम होता है, तो इसमें बढ़ चढ़ कर रूचि लें और लाभ प्राप्त करें।