Thu. May 30th, 2024

किन्नौर जिला के निचार में आज जिले का 10 वां जनमंच आयोजित किया गया,

12 सितम्बर, 2021
किन्नौर जिला  के निचार में  आज जिले का 10 वां जनमंच  आयोजित किया गया, जिसकी अध्यक्षता खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजिंद्र गर्ग ने की।
जनमंच में  78 शिकायतें प्राप्त हुई  जिनमे  से 26 शिकायतों का मौके पर ही समाधान किया गया तथा 52 शिकायतों के विभिन्न विभागाधिकारियों को शीघ्र निपटारा सुनिश्चित बनाने के निर्देश दिए और इस संबंध में रिपोर्ट खाद्य नागरिक उपभोक्ता मामले के कार्यालय को प्रस्तुत करने को कहा।
जन मंच में अधिकतर षिकायतें जल षक्ति, लोक निर्माण, विद्युत, खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के अलावा वन, गामीण विकास अभिकरण, पुलिस, षिक्षा तथा स्वास्थ्य विभाग से संबंधित थी।
जनमंच के दौरान राजस्व विभाग द्वारा 9 इंतकाल, 6 हिमाचली प्रमाणपत्र, 9 जनजातिय प्रमाण पत्र, 3 आय प्रमाण पत्र, 2 चरित्र प्रमाण पत्र प्रदान किये गए। इस दौरान 145 विविध प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए।
स्वास्थ्य विभाग द्वारा इस दौरान 70 व्यक्तियों की स्वास्थ्य जांच की गई तथा निःषुल्क दवा वितरित की गई। आयुर्वेदिक विभाग द्वारा 176 लोगों की स्वास्थ्य जांच की गई।
खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजिंद्र गर्ग ने इस अवसर पर कहा कि प्रदेश सरकार समाज के सभी वर्गों विषेषकर जनजातीय व अनुसूचित जाती वर्ग के कल्याण के प्रति वचनबद्ध है तथा उनके कल्याण के लिए अनेक कार्यक्रम तथा योजनाएं आरंभ की गई है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर द्वारा आरंभ किए गए जनमंच का मुख्य उद्देष्य लोगों को उनके घर द्वारा के निकट उनकी षिकायतों का तत्काल निपटारा सुनिष्चित बनाना है ताकि जरूरतमंद लोगों को अपनी समस्याओं के निपटारे के लिए सरकारी कार्यालय के चक्कर न लगाने पड़े।
उन्होंने कहा कि प्रदेष सरकार द्वारा राज्य के सभी घरों में जून, 2022 तक नलों के माध्यम से पेयजल उपलब्ध करवाने का लक्ष्य रखा गया है तथा जल जीवन मिषन के तहत अनेक महत्वकांक्षी योजनाएं धरातल पर उतरी हैं। उन्होंने कहा कि सड़क, बिजली व पेयजल उपलब्ध करवाना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में है तथा इन क्षेत्रों में अनेक बड़ी परियोजनाएं गत साढ़े तीन वर्षों में आरंभ की गई हैं। उन्होंने कहा कि सभी को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध हो व उपचार में धन की किसी प्रकार की कठिनाई न आए इसके लिए प्रदेष सरकार द्वारा हिम केयर योजना आरंभ की गई है जिसके तहत 4 लाख 61 हजार परिवार पंजीकृत किए गए हैं तथा 1 लाख 25 हजार लाभार्थियों को 129.7 लाख करोड़ रुपये का निःषुल्क ईलाज उपलब्ध करवाया गया है।
किन्नौर जिले में हिम केयर योजना के तहत 8902 कार्ड बनाए गए हैं तथा 411 व्यक्तियों का निःषुल्क ईलाज सुनिष्चित बनाया गया है। उन्होंने कहा कि गंभीर बीमारियों से पीड़ित, आर्थिक रूप से कमजोर रोगियों को आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाने के उद्देष्य से सहारा योजना आरंभ की गई है जिसके तहत 3 हजार रुपये प्रति माह की सहायता प्रदान की जा रही है। योजना के तहत 11,186 व्यक्तियों को लाभान्वित करने पर 13 करोड़ रुपये से अधिक की राषि खर्च की गई।
उन्होंने कहा कि महिलाओं की सुविधा के लिए हिमाचल गृहणी सुविधा योजना आरंभ की गई है जिसके   तहत निःषुल्क गैस कनैक्षन प्रदान किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि योजना के तहत 2.91 लाख परिवारों को निःषुल्क गैस तथा 1.67 लाख लाभार्थियों को 1 अतिरिक्त निःषुल्क् गैस रिफिल भी प्रदान किया गया है। किन्नौर जिला में योजना के तहत 2649 पात्र लाभार्थियों को निःषुल्क गैस कनैक्षन तथा 1762 निःषुल्क रिफील प्रदान किए गए हैं।
उन्होंने कहा कि युवाओं को स्वावलंबी बनाने के लिए मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना आरंभ की गई है जिसके तहत 18 से 45 वर्ष के युवाओं को उद्यम लगाने व मषनरी आदि खरीदने के लिए हुए निवेष पर 25 प्रतिषत का उपदान प्रदान किया जा रहा है जबकि महिलाओं को 30 प्रतिषत व विधवाओं को 35 प्रतिषत उपदान दिया जा रहा है। किन्नौर जिला में योजपना के तहत 112 व्यक्तियों को उद्यम स्थापित करने के लिए 2 करोड़ 19 लाख रुपये का अपदान दिया गया तथा 125 व्यक्तियों को  बो रोजगार प्राप्तह हुआ।
इस अवसर पर हिमाचल प्रदेश वन  विकास निगम के उपाध्यक्ष सूरत नेगी ने मुख्य अतिथि का मौके पर ही लोगों की समस्याओं का हल सुनिष्चित बनाने के लिए आभार व्यक्त किया।
उपायुक्त किन्नौर आबिद हुसैन सादिक ने प्री जनमंच के दौरान हुई विभिन्न गतिविधियों के बारे में अवगत करवाया।
राजींद्र गर्ग ने इस अवसर पर 10 हिमाचल गृहणी सुविधा योजना के लाभार्थियों को निःषुल्क गैस कनैक्षन उपलब्ध करवाए। उन्होंने बेटी है अनमोल योजना के तहत सुंगरा, पौण्डा, निचार व बरी ग्राम पंचायतों में वर्ष 2019 से जन्मी पात्र बालिकाओं की मातओं को एफ.डी प्रदान की।
मुख्य अतिथि ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के तहत निचार, सुंगरा, पौण्डा व बरी पंचायतों में वर्ष 2021 में जन्मी बालिकाओं की माताओं को प्रात्साहन व बेबी किट भी प्रदान की।

इस अवसर पर जिला परिषद अध्यक्ष निहाल चारस, पंचायत समिति निचार अध्यक्षा राजवंती नेगी, भाजपा मण्डल अध्यक्ष निचार संजय नेगी, उपमण्डलाधिकारी निचार मनमोहन सिंह, उपमण्डलाधिकारी कल्पा स्वाति डोगरा, विभिन्न पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधि, परियोजना अधिकारी ग्रामीण विकास अभिकरण जयवंती ठाकुर, विभिन्न विभागाध्यक्ष व गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।
.0.