Fri. Jun 14th, 2024

22 अक्तूबर, 2021
किन्नौर जिला के मुख्यालय रिकांग पिओ में आजादी के अमृत महोत्सव के तहत 17 नवम्बर 2021 को राज्य स्तरीय जनजातीय नृत्य प्रतियोगिता व 17 नवम्बर से 21 नवम्बर, 2021 तक राज्य स्तरीय क्राफ्ट मेला आयोजित किया जाएगा। यह जानकारी आज यहां उपायुक्त किन्नौर आबिद हुसैन सादिक ने आयोजन को लेकर आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी।
उन्होंने कहा कि राज्य स्तरीय जनजातीय नृत्य प्रतियोगिता में प्रदेश के सभी जनजातीय क्षेत्रों के उपमण्डलों से एक-एक नृत्य दल आमंत्रित किया गया है। क्राफ्ट मेले में भाग लेने के लिए भी प्रदेश के सभी जनजातीय क्षेत्रों से क्राफ्ट कार्य से जुड़े दलों को आमंत्रित किया गया है।  उन्होंने कहा कि क्राफ्ट मेले का आयोजन करने का मुख्य उद्देश्य विभिन्न विधाओं से जुड़े लोगों को उनके उत्पाद के प्रदर्शन व विक्रय के लिए एक उचित मंच उपलब्ध करवाना है ताकि वे अपने उत्पादों के विक्रय के साथ-साथ प्रचार-प्रसार भी सुनिश्चित बना सकें।
उन्होंने कहा कि प्रदेश के जनजातीय क्षेत्र अपने मूर्तिकला, हथकरघा व हस्तशिल्प उत्पादों के लिए देश भर में जाने जाते हैं। क्राफ्ट मेले के दौरान जहां इस व्यवसाय से जुड़े व्यक्तियों को अपने उत्पादों के विक्रय व प्रदर्शन का अवसर उपलब्ध होगा वहीं स्थानीय लोगों को भी उनके घर-द्वार के निकट विभिन्न तरह के क्राफ्ट उत्पाद उपलब्ध होंगे।
बैठक में नृत्य प्रतियोगिता व क्राफ्ट मेले के सफल आयोजन को लेकर विभिन्न कमेटियों का भी गठन किया गया। उन्होंने विभिन्न कमेटियों के प्रमुखों को निर्देश दिए कि वे सभी अपना-अपना कार्य समय पर पूरा करें ताकि जिले में पहली बार आयोजित राज्य स्तरीय नृत्य प्रतियोगिता व क्राफ्ट मेले का सही प्रकार से आयोजन सुनिश्चित बनाया जा सके।
बैठक में उपनिदेशक एव परियोजना अधिकारी ग्रामीण विकास अभिकरण जयवंती ठाकुर, अधिशाषी अभियन्ता विद्युत टाशी छोड़ूप, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. सोनम नेगी, प्रबंधक जिला उद्योग केंद्र ठाकुर भगत नेगी, सहायक अभियन्ता लोक निर्माण विभाग अंशुल चोधरी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
.0.