Thu. May 30th, 2024

किसान गेहूॅं, जौ तथा लहसुन फसलों का 15 दिसम्बर तक करवा सकते हैं बीमा

कुल्लू, 06 अक्तूबर। कृषि उपनिदेशक पंजवीर सिंह ठाकुर ने जानकारी देते हुए बताया कि कृषि विभाग हिमाचल प्रदेश द्वारा रबी सीजन 2021-22 में फसलों के बीमा के लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है। इसके अनुसार जिला कुल्लू में किसान अपनी गेहॅं, जौ तथा लहसुन की फसलों का बीमा करवा सकते हैं।
उन्होंने बताया कि गेहॅंू की फसल के लिए कुल फसल का बीमा 30 हजार प्रति हैक्टेयर के लिए प्रीमियम 36 रूपए प्रति बीघा तय किया गया है। किसान एग्रीकल्चर इंश्योरैंस कंपनी द्वारा 15 दिसम्बर, 2021 तक बीमा करवा सकते हैं। इसी प्रकार जौ की फसल के लिए कुल फसल का बीमा 25 हजार प्रति हैक्टेयर के लिए 30 रूपए प्रति बिघा प्रीमियम तय किया गया है। इसमें भी किसान 15 दिसम्बर, 2021 तक अपनी फसल का बीमा करवा सकते हैं।
इसके अतिरिक्त लहसुन की फसल के लिय किसान 14 दिसम्बर, 2021 तक एसबीआई जनरल इंश्योरैंस कम्पनी के माध्यम से बीमा करवा सकते हैं। इसके लिए कुल फसल का बीमा 75 हजार रूपए प्रति हैक्टेयर के लिए किसान को 300 रूपए प्रति बिघा प्रीमियम अदा करना होगा।
उन्होंने  जिला कुल्लू के समस्त किसानों से आग्रह किया है कि वे अपनी फसल का बीमा उपरोक्त कम्पनी से अंतिम तिथि से पहले करवा सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए खंड के विषयवाद विशेषज्ञ, कृषि विकास अधिकारी, कृषि प्रसार अधिकारी एवं बीमा करवाने के लिए उपरोक्त कंपनियों से संपर्क कर सकते हैं।