Wed. Apr 24th, 2024

कुल्लू जिला में उपलब्ध करवाए गए 35233 मुफ्त रिफिल: डाॅ. ऋचा वर्मा
कुल्लू, 21 जुलाई। कुल्लू जिला में बीते 3 महीनों के दौरान उपभोक्ताओं को 35230 सिलेंडर मुफ्त उपलब्ध करवाए गए हैं। यह खुलासा उपायुक्त डाॅ. ऋचा वर्मा ने मंगलवार को उनके कार्यालय कक्ष में आयोजित जिला स्तरीय सार्वजनिक वितरण समिति की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए किया। उन्होंने कहा कि जिला में गृहिणी सुविधा योजना के अंतर्गत 7 जनवरी 2020 तक 14810 मुफ्त गैस कनेक्शन पात्र लाभार्थियों को वितरित किए जा चुके हैं। इनमें विकासखंड कुल्लू में 6066 नग्गर में 2491, बंजार में 2227 तथा निरमण्ड में 2005 रिफिल शामिल है। उन्होंने कहा कि गृहिणी सुविधा योजना के अंतर्गत गत 30 जून तक कुल 11184 सिलेंडर उपभोक्ताओं को मुफ्त उपलब्ध करवाए गए हैं।
इसी प्रकार, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अंतर्गत जिला में एलपीजी गैस के 13103 कनेक्शन जारी किए गए हैं। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत सरकार द्वारा अप्रैल मई 1 जून 2020 के लिए भी मुफ्त रिफिल प्रदान करने का निर्णय लिया गया था और इस योजना के अंतर्गत 24043 सिलेंडर मुफ्त रिफिल उपलब्ध करवाए जा चुके हैं। सरकार ने अगले 3 महीनों के लिए भी पात्र लोगों को मुफ्त रिफल प्रदान करने का निर्णय लिया है।
डाॅ. ऋचा वर्मा ने बताया कि वर्तमान में जिला में कुल 448 उचित मूल्य की दुकानें कार्यरत हैं। इनके माध्यम से उपभोक्ताओं को सस्ता राशन उपलब्ध करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सभी दुकानों में पाॅश मशीनें उपलब्ध करवा दी गई हैं। उपायुक्त ने कहा कि गत मार्च से जून महीने तक जिला में 25 करोड़ 14 लाख 914 रुपए मूल्य की आवश्यक वस्तुएं उपभोक्ताओं को वितरित की गई है। इसके अतिरिक्त जिला में इसी अवधि के दौरान 292749 घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर वितरित किए गए हैं।
उपायुक्त ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत योजना के अंतर्गत प्रवासी मजदूरों को मई और जून माह के लिए 1024 क्विंटल चावल तथा 52 क्विंटल काला चना आवंटित किया गया। प्रवासी मजदूरों को 5 किलोग्राम प्रति माह प्रति सदस्य चावल तथा 1 किलोग्राम काला चना प्रति परिवार मुफ्त जी दिए जाने का प्रावधान किया गया है। योजना के अंतर्गत 30 जून 2020 तक 734 क्विंटल चावल तथा 30 क्विंटल काला चना उपलब्ध करवाया गया।
डाॅ. ऋचा वर्मा ने कहा कि विकासखंड निरमंड की ग्राम पंचायत पोषणा के गांव चकलोन तथा ग्राम पंचायत रानू के गांव कांडा में सब डिपो, ग्राम पंचायत अरशु के गांव अरशु तथा विकासखंड कुल्लू की पंचायत भल्याणी में खोली गई उचित मूल्य की दुकानों के पक्ष में प्राधिकरण पत्र जारी कर दिए गए हैं।
बैठक की कार्यवाही का संचालन कर रहे जिला खाद्य आपूर्ति नियंत्रक पुरुषोत्तम ने कहा कि जिला में विभिन्न खाद्यान्नों के 29 नमूने एकत्र करने के उपरांत विश्लेषण हेतु प्रयोगशाला भेजे गए हैं जो भारत सरकार द्वारा निर्धारित मानदंडों के अनुरूप सही पाए गए। उन्होंने अवगत करवाया कि जिला में कार्यरत प्रत्येक निरीक्षक द्वारा हर महीने ग्रामीण क्षेत्रों में कम से कम 2 शिविरों का आयोजन ग्राम पंचायत अथवा उचित मूल्य की दुकान पर किया जाता है और उपस्थित उपभोक्ताओं को विभाग की योजनाएं तथा उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम के अंतर्गत उनके अधिकारों के बारे में जागरूक किया जा रहा है। इस अवधि के दौरान 9 उपभोक्ता शिविर जिला में लगाए गए हैं। उन्होंने जिला में खोली जा रही नई उचित मूल्य की दुकानों की जानकारी भी दी।
बैठक में संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे