Mon. Feb 26th, 2024

कुल्लू में आए कोरोना के दो नए मामले, घबराने की नहीं आवश्यकता,
दोनों थे सुरक्षित क्वारंटीन में: ऋचा वर्मा
कुल्लू जिला में लंबे अंतराल के बाद कोरोना पाॅजिटिव के दो मामले आए हैं। इनमें एक आईटीबीपी का 33 वर्षीय जवान शामिल हैं वह गत 24 जून को चंडीगढ़ से आया था और बबेली स्थिति आईटीबीपी परिसर मेें संस्थागत क्वांटीन में था। दूसरा पाॅजिटिव मामला एक 34 वर्षीय महिला का है जो 29 जून को अपने पति के साथ अजमेर से आई थी और एक अलग एवं खाली पड़े मकान में क्वारंटीन की गई थी।
उपायुक्त डा. ऋचा वर्मा ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि दोनों पाॅजिटिव पुरूष एवं महिला को जिला कोविड केयर सेंटर में शिफ्ट कर दिया गया है। दोनों के प्राईमरी संपर्क का पता लगाकर उन्हें भी क्वारंटीन किया जाएगा तथा सैंपल लिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि राहत की बात यह है कि दोनों को ही सुरक्षित क्वारंटीन में रखा गया था, जहां क्वारंटीन के बाद उनके अन्य लोगों के संपर्क में आने की संभावना बहुत कम है। उन्होंने जिलावासियों से अपील की है कि घबराने की जरूरत नहीं है, बल्कि ऐहतियात बरतना सभी के लिए आवश्यक है।
डाॅ. ऋचा वर्मा ने कहा कि जिला से अभी तक 2422 सैंपल जांच के लिए भेजे जा चुके हैं। इनमें से 2415 की रिपोर्ट नकारात्मक आई है जबकि सात मामलों में रिपोर्ट पाॅजिटिव आई है। उन्होंने कहा कि बीते रोज आए दो मामले ही मौजूदा समय में एक्टिव हैं, शेष पांच लोग जो बीते महीनोें के दौरान पाॅजिटिव आए थे, सभी स्वस्थ होकर अपने घरों को भेज दिए गए हैं। यह स्पष्ट कर दें कि दोनों पाॅजिटिव मामलों में कुछ दिनों बाद फिर से सेंपल लेकर जांच के लिए भेजे जाएंगे।
उपायुक्त ने कहा कि बढ़ते कोरोना के संकट के चलते जिला में क्वारंटीन के नियमों का सख्ती से पालन किया जा रहा है। इस संबंध में गठित समितियों को निर्देश दिए गए हैं कि क्वारंटीन कर रहे व्यक्तियों की समय-समय पर निगरानी की जाए और किसी प्रकार का उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध सख्ती से निपटा जाए। उन्होंने कहा कि जिला में बाहरी क्षेत्रों से अभी तक कुल 10121 लोग आ चुके हैं और सभी को संस्थागत अथवा होम क्वारंटीन किया गया। इनमें से 9482 लोगों ने अपना क्वारंटीन काल पूरा कर लिया है जबकि 639 लोग अभी क्वारंटीन पर हैं।
डाॅ. ऋचा वर्मा ने लोगों को कोरोना से अपने आप को तथा परिवार व समाज को सुरक्षित रखने के लिए कुछ एहतियाति उपायों की इमानदारी के साथ पालना करने का आग्रह किया है। उन्होंने लोगों से दो गज की दूरी बनाए रखने तथा बिना फेस कवर घर से बाहर न निकलने की अपील की है। इसके अलावा, निजी स्वच्छता और हर घण्टे के अंतराल में आधा मिनट तक साबुन से हाथ धोने अथवा सेनेटाईजर का प्रयोग करने को कहा है। उन्होंने कहा कि सावधानी ही बचाव है। यह सोचकर घर से बाहर निकलो की प्रत्येक व्यक्ति में कोरोना है और हमें दूरी बनाकर रखनी है।