Sat. Jun 22nd, 2024

केंद्र सरकार के निर्देशानुसार सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के माध्यम से

शिमला, 15 सितंबर

केंद्र सरकार के निर्देशानुसार सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के माध्यम से 17 से 23 सितंबर तक वरिष्ठ नागरिकों के लिए सेवा सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है यह जानकारी आज विभागीय प्रवक्ता द्वारा दी गई उन्होंने बताया कि इस अवधि के दौरान विभिन्न विभागों द्वारा वरिष्ठ नागरिकों के सम्मान के लिए कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।
इन कार्यक्रमों के तहत 17 सितंबर 2021 को स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम के अंतर्गत बुजुर्गों की स्वास्थ्य जांच एवं योग सत्र जैसी गतिविधियां संचालित की जाएंगी।
18 सितंबर 2021 को बढ़ती उम्र का उल्लास कार्यक्रम के अंतर्गत वरिष्ठ नागरिक से भाषण कविता नृत्य व  गीत इत्यादि कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि 19 सितंबर को सेवा संकल्प दिवस के अंतर्गत वृद्धाश्रम व अन्य संस्थानों का दौरा कर बुजुर्गों से मुलाकात कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। 20 सितंबर को आशीर्वाद दिवस के तहत सेल्फी विद द ग्रैंड चिल्ड्रन कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा जिसे सोशल मीडिया पर अपलोड किया जाएगा।
21 सितंबर को वरिष्ठ नागरिक सम्मान दिवस के चलते 90 वर्ष या इससे अधिक आयु के बुजुर्गों का सम्मान पौधारोपण व अन्य गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। 22 सितंबर को संवाद दिवस का आयोजन कर बुजुर्गों की समस्याओं को जानने तथा उन उन्हें दूर करने के प्रयास व दिशा में लिए जाने वाले निर्णय के संबंध में कार्यक्रम किया जाएगा।
सप्ताह के अंतिम 23 सितंबर को प्रज्ञता दिवस के मौके पर बुजुर्गों के ज्ञान व अनुभव को डॉक्यूमेंट्री का रूट दिया जाएगा ताकि आने वाली पीढ़ी अपने बुजुर्गों के ज्ञान अनुभव और संघर्षों को समझा कर उनके प्रति सम्मान और कृतज्ञ भाव प्रकट करने में सक्षम हो सकें।