Tue. Jun 25th, 2024

मंडी, 3 मार्च – मुख्य चिकित्सा अधिकारी मंडी डॉ. देवेंद्र कुमार शर्मा ने बताया कि लोग कोविड-19 टीकाकरण करवाने के लिए कोविन पोर्टल Selfregistration.cowin.gov.in पर स्वयं पंजीकरण कर सकते हैं। आरोग्य सेतु ऐप के जरिए भी कोरोना टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन की जा सकती है । इसके अलावा लोग लोकमित्र केंद्र के जरिए भी पंजीकरण करवा सकते हैं।
डॉ. देवेंद्र शर्मा ने कहा कि कोरोना रोधी टीका लगवाने के लिए पंजीकरण करवाना जरूरी है। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि पंजीकरण करते समय उसी मोबाइल नम्बर को लिखें, जिसका प्रयोग कर रहे हैं, क्योंकि उस नंबर पर पंजीकरण के लिए ओटीपी आएगा । एक फोन नम्बर पर चार रजिस्ट्रेशन की जा सकती हैं। उन्होंने बताया कि रजिस्ट्रेशन करते समय व्यक्ति को अपनी जरूरी जानकारी जैसे नाम, जन्म वर्ष, कोई पहचान पत्र नम्बर, जिला का नाम, पिन कोड इत्यादि दर्ज करना है।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि जिला में पहली मार्च से कोविड-19 टीकाकरण का तीसरा चरण शुरू हुआ है। इसमें 60 साल से अधिक आयु वर्ग के व्यक्तियों तथा 45-59 वर्ष के बीच के ऐसे व्यक्तियों जो किसी गंभीर बीमारी से पीडि़त हैं, का टीकाकरण किया जा रहा है । मंडी जिला में कोविड-19 की 11366 स्वास्थ्य कर्मियों प्रथम तथा 5403 कर्मियों को दूसरी खुराक जबकि 4774 प्रथम श्रेणी कर्मियों को प्रथम खुराक लगा दी गई है । इसके अतिरिक्त 188 वरिष्ठ नागरिकों तथा 45 वर्ष से उपर के 3 लोगों का भी टीकाकरण किया जा चुका है ।
उन्होंने सभी पात्र लोगों से आग्रह किया कि वे प्री रजिस्ट्रेशन करवा कर ही टीकाकरण स्थल पर टीका लगवाने आएं।