Sat. Mar 2nd, 2024

खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजिन्द्र गर्ग की अध्यक्षता में आज यहां स्वर्ण जयंती कार्यक्रम के तहत फोर्टिफिकेशन समिट आयोजित किया गया। कार्यक्रम में खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले सहित महिला एवं बाल विकास विभाग, प्रारम्भिक शिक्षा विभाग, खाद्य सुरक्षा एवं विनिर्माण विभाग और हिमाचल प्रदेश राज्य आपूर्ति निगम के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

राजिन्द्र गर्ग ने कार्यक्रम में संबोधित करते हुए खाद्य वस्तुओं के फोर्टिफिकेशन पर अधिक से अधिक बल देने को कहा। उन्होंने लोगों से पी.डी.एस. के तहत मिलने वाले फोर्टिफाइड आटे, तेल व नमक का अधिक से अधिक उपयोग करने का आग्रह भी किया।

राजिन्द्र गर्ग ने प्रदेश में पीडीएस के तहत मिलने वाले आटे को फोर्टिफाई करने के लिए सभी आटा मिल संचालकों का धन्यवाद किया तथा उन्हें फोर्टिफिकेशन की दिशा में अग्रणी कार्य करने के लिए सम्मानित किया।

इस अवसर पर पीडीएस के तहत मिलने वाले आटा, तेल तथा नमक के फोर्टिफिकेशन पर विस्तार से चर्चा की गई। आंगनवाड़ी के तहत मिलने वाली फोर्टिफाइड खाद्य वस्तुओं के बारे में भी अवगत करवाया गया। इस दौरान फोर्टिफिकेशन से होने वाले लाभ पर भी चर्चा की गई।

इस अवसर पर ग्लोबल अलायन्स फाॅर इम्प्रूव न्यूट्रिशन (जीएआइएन), कर्नाटक हेल्थ प्रमोशन ट्रस्ट (केएचपीटी) के प्रतिनिधि विशेष रूप से उपस्थित थे।