Tue. Jul 23rd, 2024

मंडी, 28 सितंबर : मंडी जिला में मनाए जा रहे ‘गांधी सप्ताह’ के दौरान सूचना एवं जनसंपर्क विभाग द्वारा सोमवार को मंडी में महात्मा गांधी जी के जीवन पर आधारित लघु फिल्म दिखाई गई। विभाग ने चौहटा बाजार में लगी बड़ी एलईडी स्क्रीन पर केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के फिल्म प्रभाग द्वारा तैयार फिल्म दिखाई। इस फिल्म में गांधी जी के बचपन से लेकर महात्मा बनने तक की यात्रा को दिखाया गया है। यह फिल्म दिखाने का उद्देश्य गांधी जी की असाधारण जीवन गाथा से लोगों को परिचित करवाना और उनके दर्शन एवं विचार और मूल्यों की प्रासंगिकता बताना है। इस अवसर का उपयोग गांधी जी के जीवन से प्रेरणा लेकर युवाओं के बीच राष्ट्र निर्माण के मूल्यों को विकसित करने के लिए किया जा रहा है।
इस दौरान उनके प्रिय भजन ‘वैष्णव जन तो तेने कहिए..’ पर बनी एनीमेशन क्लिप भी दिखाई गईं।
लोगों ने इन फिल्मों को देखने में खासी रूचि ली और विभाग के प्रयास को सराहा।
इसके अलावा डीपीआरओ मंडी के फेसबुक पेज पर केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के फिल्म प्रभाग द्वारा महात्मा गांधी जी की 150वीं जयंती समापन समारोह के उपलक्ष्य पर विशेष रूप से बनाई गई फिल्मों को भी दिखाया जा रहा है। फेसबुक पेज पर हर रोज गांधी जी पर एक फिल्म दिखाई जा रही है। 26 सितंबर से शुरू किया गया यह सिलसिला 2 अक्तूबर तक जारी रहेगा।
बता दें, भारत सरकार ने 2 अक्तूबर, 2019 को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती को सालभर मनाने का फैसला लिया था। इस कम्र में पूरे साल देश-विदेश में विविध कार्यक्रमों की श्रृंखला का आयोजन किया गया । जयंती समारोह 2 अक्तूबर 2020 को संपन्न हो रहा है। इस क्रम में मंडी जिला में गांधी सप्ताह मनाया जा रहा है। जिसके तहत एक हफ्ते तक लगातार विविध गतिविधियां आयोजित करने की योजना है।