Sat. Jul 20th, 2024

जलशक्ति व राजस्व मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने मौके पर ही अधिकारियों को दिये निर्देश

 जन मंच में लोगों ने रखी सडक, पानी, राजस्व सहित अन्य समस्याएं, मौके पर ही हुआ समाधान
जलशक्ति व राजस्व मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने मौके पर ही अधिकारियों को दिये निर्देश
करसोग (मंडी), 12 सितम्बर-करसोग जन मंच के दौरान लोगों ने जलशक्ति, बागवानी, राजस्व व सैनिक कल्याण मंत्री के सामने सडक, पानी, बिजली, राजस्व सहित अन्य विभागों से जुड़ी समस्याएं रखीं जिनका उन्होने संबंधित विभागीय अधिकारियों की मौजूदगी में मौके पर ही निपटारा कर दिया।
इस बीच ग्राम पंचायत काओ से संबंधित काओ खुडना फानानी सडक की खस्ताहालत की समस्या रखते हुए विद्या देवी ने मंत्री को अवगत करवाया कि इस सडक के ठीक न होने से इस क्षेत्र के लोगों को दूध, सब्जी इत्यादि उत्पाद को बाजार तक पहुंचाने में बड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इस पर संबंधित विभागीय अधिकारियों को जलशक्ति मंत्री ने सडक को पक्का करने बारे डीपीआर बनाने तथा तुरन्त जेसीबी मशीन लगाकर सडक को दुरूस्त करने के मौके पर ही निर्देश दिये तथा इस संबंध में 10 दिनों के भीतर रिपोर्ट प्रस्तुत करने को भी कहा। इसी बीच हरवेश ठाकुर ने भारी बारिश के कारण सडक ठीक न होने के कारण निजी भूमि को रहे नुकसान का मामला रखा। जिस बारे महेंद्र सिंह ठाकुर ने संबंधित अधिकारियों को मौके पर पहुंचकर समस्या के समाधान करने के निर्देश दिये। इसी बीच ममेल निवासी सोम प्रकाश ने उनकी निजी भूमि में बिना अनुमति सडक निर्माण का मामला उठाया, जिस बारे उन्हांेने संबंधित विभागीय अधिकारियों को 15 दिन के भीतर मामले को हल करने के निर्देश दिये साथ ही प्रार्थी से विकास में सहयोग करने की भी अपील की ताकि सडक का लाभ सभी लोगों तक पहुंच सके।
पंचायत समिति सदस्य टीकम ठाकुर ने पंचायतों में धने जंगलों के बीच गांवों को पक्के रास्तों का निर्माण न होने का मामला उठाया जिस पर जलशक्ति मंत्री ने वन विभाग के अधिकारियों को जल्द उचित कदम उठाने के निर्देश दिये ताकि लोगों की इस अहम समस्या का हल हो सके। इसी बीच प्रार्थी भूपेंद्र शर्मा ने ईमला-विमला खड्ड से चलारू-विरणु माशल तक जाने वाली कूल्ह का मामला उठाया जिस बारे संबंधित विभागीय अधिकारियों के हवाले से महेंद्र सिंह ठाकुर ने बताया कि इस क्षेत्र को एचडीपी पाईपों के माध्यम से सिंचाई सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए लगभग 38 लाख रूपये के कार्य का टैंडर लगा दिया गया है तथा जल्द ही यह कार्य प्रारंभ हो जाएगा। प्रधान सवांमॉहू अमीचंद ने मुख्य मंत्री की घोषणाओं पर अमलीजामा न होने का मामला रखा जिस पर उन्होने संभी अधिकारियों को जल्द रिपोर्ट सरकार को भेजने के निर्देश दिये ताकि कैबिनेट में इन सभी को मंजूरी प्रदान की जा सके। इसी बीच प्रधान नांज ने सिंचाई कूहल का मामला रखा जिस पर उन्होने बताया कि एचडीपी पाइपों के माध्यम से सिंचाई सुविधा उपलब्ध करवाने को लगभग 23 लाख रूपये के टैंडर लगा दिये गए हैं। इस बीच विभिन्न पंचायतों के लोगों ने साफ पानी की आपूर्ति का मामला उठाया जिस बारे विभागीय अधिकारियों के हवाले जलशक्ति मंत्री ने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत प्रदेश के लिए 450 करोड़ रूपये का एक नया पायलट प्रोजेक्ट को केंद्र सरकार ने सैद्धांतिक मंजूरी प्रदान कर दी है जिसके माध्यम से जल संग्रहण, पानी को साफ बनाना तथा पेयजल आपूर्ति बढ़ाने का कार्य किया जाएगा जिसमें करसोग विधानसभा क्षेत्र भी शामिल है। इसके अलावा करसोग के आसपास 6 बोरवैल लगाने का भी प्रयास किया जाएगा ताकि मटमैले पानी से लोगों को राहत मिल सके।
इस बीच सीमा ठाकुर ने सरत्यौला से मांजू सडक निर्माण का मामला रखा जिस पर उन्होने संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये की मुख्य मंत्री की घोषणाओं को प्राथमिकता प्रदान करते हुए जल्द उचित कार्रवाई अमल में लाने के निर्देश दिये। विभागीय अधिकारियों ने बताया कि इस सडक की डीपीआर तैयार कर ली है जल्दी ही कार्य को आगे बढ़ाया जाएगा। इस दौरान प्रधान सवामांहू अमीं चंद ने सीएम दौरे के दौरान सडक पर पेबर का कार्य शुरू करने से बाधित होने का मामला उठाया। जिस पर उन्होने पुलिस प्रशासन को मामले में संबंधित ठेकेदार के खिलाफ उचित कानूनन कार्रवाई करने के निर्देश दिये साथ ही कहा कि भविष्य में इस तरह मामले घटित न हो इस बारे उचित हिदायतें भी जारी की जाएं। साथ ही उन्होने करसोग वाया कांडा माहूंनाग सडक भी मामला रखा जिस बारे विभागीय अधिकारियों ने बताया कि सडक का कार्य युद्ध स्तर पर जारी है तथा आगामी 30 नम्बर तक इसे मंत्री ने पूरा करने के निर्देश दिये। इस बीच बबीता ठाकुर ने काओ-चार कुफरी सडक का मामला भी रखा। जिस बारे उन्होने अधिकारियों को प्राथमिकता प्रदान करते हुए इसे पूरा करने के निर्देश दिये।
युवराज कपूर ने सनारली से करसोग सडक के कटिंग कार्य का मामला उठाया जिस बारे उन्होने बताया कि बखरौट से कमाक्षा तथा केलोधार तक सरकारी या निजि कटिंग के कार्य के मलबे को निर्धारित डंपिंग साइट्स पर ही लोगों को फैंकना होगा। इस बारे जल्द ही एसडीएम एक अधिसूचना जारी करेंगे। साथ ही भंथल से पून्नी सडक की खराब हालत पर अधिकारियों को जल्द जेसीबी मशीन लगाकर इसे खोलने के निर्देश दिये। इस बीच स्थानीय लोगों ने करसोग से वोल्वो या डीलक्स बस सुविधा उपलब्ध करवाने की बात रखी जिस बारे उन्होने संबंधित विभागीय अधिकारियों को उचित कदम उठाने के निर्देश दिये ताकि यहां के लोगों को भी बेहतर बस सुविधा का लाभ मिल सके।
इसी बीच ग्रामीणों द्वारा बिजली की विभिन्न समस्याओं का हल करते हुए जलशक्ति मंत्री ने बताया कि अकेले करसोग विधानसभा क्षेत्र में ही लगभग साढ़े चार हजार लकड़ी के पोल बदले जा चुके हैँ तथा लगभग साढ़े तीन हजार बदले जाने हैं जिस बारे विभागीय अधिकारियों को जल्द उचित कदम उठाने के निर्देश दिये।
नानक चंद ने लोक मित्र केंद्र संचालकों द्वारा सरकार के तय शुल्क से अधिक राशि वसूलने का मामला उठाया जिस बारे उन्होने विभागीय अधिकारियों निर्धारित शुल्क से अधिक राशि वसूलने वाले लोक मित्र केंद्र संचालकों के खिलाफ उचित कार्रवाई अमल मेें लाने के निर्देश दिये। साथ ही कहा कि सरकारी निर्देशों की अवहेलना करने वाले लोक मित्र केंद्र संचालकों के पंजीकरण व लाइसेंस को भी रद्द किया जाए। इसके अतिरिक्त लोगों ने बीपीएल, मनरेगा सहित अन्य मामले भी उठाये तथा संबंधित अधिकारियों को उचित कदम उठाने के मौके पर ही निर्देश दिये।