Fri. Apr 12th, 2024

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण मंडी का प्रयास…गुणवत्तापूर्ण न्याय तक हो सबकी समान पहुंच गरीबों-वंचितों को निशुल्क कानूनी सहायता मुहैया कराने पर बल

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण मंडी के सचिव सूर्य प्रकाश ने कहा कि विधिक सेवा प्राधिकरण गरीब व वंचित वर्ग के लोगों को निशुल्क कानूनी सहायता मुहैया कराने के लिए प्रतिबद्ध है। हमारा प्रयास है कि गुणवत्तापूर्ण न्याय तक सबकी समान पहुंच हो ।
उन्होंने यह बात बुधवार को पैन इंडिया अवेयरनेस एवं आउटरीच अभियान के तहत ने मंडी जिला में विभिन्न स्थानों पर लोगों को कानूनी अधिकारों एवं निशुल्क विधिक सेवाओं को लेकर जागरूक करने के लिए आयोजित लघु शिविर में कही।
उन्होंने कहा कि अभियान के तहत यह प्रयास किए जा रहे हैं कि हर घर दस्तक देकर प्रत्येक व्यक्ति तक कानूनी अधिकारों की जानकारी पहुंचाई जाए, ताकि समाज का कोई भी व्यक्ति न्याय से वंचित न रहे।
सूर्य प्रकाश ने बताया कि उन्होंने बुधवार को वृद्धाश्रम भंगरोटू और भ्यूली में प्रवासी मजदूरों के बीच जाकर उन्हें उनके कानूनी अधिकारों और निशुल्क विधिक सेवाओं को लेकर जागरूक किया। उन्होंने लोगों को विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा विशेष रूप से प्रकाशित शिक्षा व प्रचार सामग्री भी वितरित की। इसके अतिरिक्त उन्होंने सुंदरनगर के देहरी में स्थित वृद्धाश्रम में मौजूद बुजुर्गों से वर्चुअल माध्यम से संवाद कर कानूनी अधिकारों से अवगत कराया।
उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा महात्मा गांधी जी की जयंती पर 2 अक्तूबर से आरंभ देशव्यापी मुहिम ’पैन इंडिया अवेयरनेस एवं आउटरीच अभियान’ के तहत राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के मार्गदर्शन में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण मंडी लोगों को उनके कानूनी अधिकारों एवं संविधान प्रदत्त ताकत के बारे में अवगत कराने को लेकर प्रयासरत है।