Mon. Feb 26th, 2024

जुब्बड़ हट्टी हवाई अडडे से सटी कण्डाघाट विकास खंड की ग्राम पंचायत काहला के अधीन समस्त ग्रामवासियों ने एक बैठक कर मांग की है कि ग्राम पंचायत काहला की एक बहुत पुरानी सिंचाई की योजना जो गम्बर खड्ड दांवटी से काहला-घड़ोई-बघावनी-दांवटी-नटयाला-कोट-बागी गांव के लिए प्रस्तावित है का शीघ्र निर्माण कार्य आरम्भ किया जाए। ग्राम पंचायत काहला के उप प्रधान ललित कुमार ने बताया कि शिमला व सोलन की सीमा पर निर्मित किए गए अन्तराष्ट्रीय हवाई अडडे से काहला पंचायत काफी प्रभावित हुई है पेयजल के स्रोतों को भारी नुकसान पहुंचा है।
हवाई अडडे के निर्माण से पेयजल व सिंचाई का पानी खराब हुआ है पानी पीने लायक नहीं है, जिस कारण पंचायत क्षेत्र के लोगों द्वारा सरकार के समक्ष बार-बार पेयजल व सिंचाई योजना प्रभावित होने तथा पंचायत क्षेत्र के लिए नई सिंचाई योजना बनाने के लिए बार बार आग्रह किया गया था। जल शक्ति विभाग द्वारा गम्बर खड्ड दांवटी से काहला घड़ोई बघावनी दांवटी नटयाला कोट बागी गांव के लिए लगभग 2 करोड़ रुपए की सिंचाई योजना का प्राकलन तैयार कर स्वीकृति के लिए भेजा था, स्वीकृति भी मिल चुकी है, योजना का सर्वे होने व अनापत्ति प्रमाण पत्र देने के बावजुद काफी समय बीत जाने के बाद भी इस सिंचाई योजना का निर्माण कार्य विभाग द्वारा अभी तक आरम्भ नहीं किया गया है। पंचायत क्षेत्र के लोग विषेषकर युवा जो कोविड-19 से प्रभावित होकर घर पर बेरोजगार है और खेतीबाड़ी करके अपने परिवार का पोषण कर सकते है वे सभी निराष है ।
ललित कुमार ने बताया कि हवाई अडडे के विस्तारीकरण के लिए प्रदेश सरकार द्वारा अब से भूमि के अधीग्रहण के पंचायत क्षेत्र के लोगों से अनापति पत्र मांगा जा रहा है जो कि ग्रामवासियों को मान्य नहीं है।
पूर्व प्रधान मोहन ठाकुर, वार्ड सदस्या गीता ठाकुर, पार्वती देवी, प्रेमचन्द कष्यप तथा गांव के गुलाब सिंह, चेतराम, रामानन्द, मदन लाल, लेखराज, शंकर दयाल, राजेन्द्र कुमार, ओम प्रकाश सहित समस्त ग्रामवासियों ने प्रदेश सरकार से पुरजोर मांग की है कि इस सिंचांई योजना का निर्माण कार्य शीघ्र आरम्भ किया जाए ताकि हवाई अडडे निर्माण से प्रभावित पंचायत क्षेत्र में समृद्धि व खुशहाली आ सके और युवा वर्ग इधर-उधर न भटक कर अपने खेतों में काम कर अपना व अपने परिवार का जीवनयापन और बेहतर ढंग से कर सके।