Sat. Jun 22nd, 2024

मंडी, 3 जुलाई । उपायुक्त अरिंदम चौधरी ने मंडी जिला में कोरोना टीकाकरण के लिए बनाए सभी केंद्रों पर लोगों की सुविधा के लिए समुचित प्रबंध सुनिश्चित बनाने को कहा है। उन्होंने इस संबंध में जिला के सभी एसडीएम को व्यवस्था को चाक चौबंद करने के निर्देश दिए।
उपायुक्त ने निर्देश दिए कि टीकाकरण केेंद्रों पर जनता की सुविधा और सहुलियत का पूरा ख्याल रखा जाए। यह सुनिश्चित हो कि लोगों को किसी प्रकार की असुविधा न हो। उन्होंने टीकाकरण केंद्रों पर जन सुविधा के लिए पेयजल की बेहतर व्यवस्था करने, साफ शौचालय और केंद्रों पर प्रतीक्षा करने वाले लोगों के लिए उपयुक्त छायादार व्यवस्था करने के निर्देश दिए।
कोविड प्रोटोकॉल का पालन करें
उपायुक्त ने लोगों से कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने की अपील की। उन्होंने लोगों से विशेषकर टीकाकरण केंद्रों पर मास्क ठीक से पहने रखने, एक दूसरे से उपयुक्त दूरी बनाए रखने और हाथ सैनेटाइज करते रहने को कहा ।
1077 पर करें कॉल
अरिंदम चौधरी ने कहा कि लोग कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर किसी भी प्रकार की परेशानी अथवा जानकारी को लेकर जिला आपदा प्रबंधन केंद्र के टोल फ्री नंबर 1077 पर कॉल कर सकते हैं। जिला आपदा प्रबंधन केंद्र लोगों की सुविधा के लिए चौबीसों घंटे तत्परता से काम कर रहा है।
कोरोना रोधी टीके की साढ़े 5 लाख से अधिक खुराक
उपायुक्त ने बताया कि जिला में कोविड रोधी टीकों की अब तक साढ़े 5 लाख से अधिक खुराक दी जा चुकी हैं। कोविड टीकाकरण महा अभियान की शुरुआत के बाद से पहली जुलाई तक जिला में टीके की कुल 5 लाख 68 हजार 354 डोज दी गई हैं, जिसमें से 4 लाख 73 हजार 943 पहली और 94 हजार 411 को टीके की दूसरी डोज दी जा चुकी है।
9 जुलाई तक 45 प्लस का होगा टीकाकरण
वहीं मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. देवेंद्र शर्मा ने बताया कि सरकार के दिशा निर्देशों के मुताबिक मंडी जिला में 9 जुलाई तक 45 प्लस आयु समूह में टीकाकरण का शेड्यूल बनाया गया है। इसके लिए करीब 50 स्वास्थ्य संस्थानों में टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं। शहरी क्षेत्रों में ऑन लाईन स्टॉल बुकिंग और ग्रामीण क्षेत्रों में मौके पर पंजीकरण की व्यवस्था है। 9 जुलाई के बाद जिला में आगे 18 प्लस के टीकाकरण के लिए रणनीति बनाई जाएगी।