Wed. Apr 24th, 2024
डिजिटल टेक्नोलॉजी को अपनाएं युवाः अनुराग ठाकुर
मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम में बोले  अगले तीन वर्षों में विश्व की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होगा भारत
मंडी 21 अक्तूबर। केंद्रीय सूचना प्रसारण, युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री अनुराग ठाकुर मंडी  के संस्कृति सदन में मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम में युवाओं में देश भक्ति का जोश भर गए। उन्होंने इस अवसर पर पंच प्रण की शपथ दिलाई और वीर नारियों को सम्मानित किया। उन्होंने युवाओं को डिजिटल  टेक्नोलॉजी से जुड़ने का आह्वान करते हुए बताया कि डिजिटल तकनीक को अपनाने से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कार्यकाल 13 करोड़ गरीब लोग गरीबी रेखा से बाहर आ पाए हैै। डिजिटल तकनीक से तीन लाख करोड़ रुपये की भी बचत हुई है।डिजिटल प्रौद्योगिकी के कारण ई-पेमैंट में पूरी दुनिया में भारत का शेयर 46 प्रतिशत हो गया है।  उन्होंने बताया कि अगले तीन वर्षों में भारत विश्व की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होगा।
उन्होंने बताया कि आत्मनिर्भर अभियान के अर्न्तगत भारत में पिछले एक साल में एक लाख करोड़ रुपये का रक्षा उपकरणों का उत्पादन किया है।  जबकि इसी दौरान 16000 करोड़ का निर्यात किया  है। उन्होंने बताया कि अगले पांच साल में रक्षा उपकरणों का  उत्पादन दो गुना और निर्यात तीन गुणा हो जाएगा। उन्होंने बताया कि आत्मनिर्भर अभियान के अंतर्गत एक लाख रुपये के मोबाईल फोन निर्यात किया गया है।
अनुराग ठाकुर ने कहा  कि अमृत महोत्सव ने पिछले दो वर्षाें में भारत की आजादी के अमर बलिदानियों के बारे में जागरूकता फैलाने का काम किया है। पिछले दो वर्षों में 750 जिलों में यह पता चला है कि उस गांव में किसने आजादी में अपना योगदान दिया है। इसके बारे में ऑनलाइन भी देखा जा सकता है।
पूर्व मुख्य मंत्री व नेता प्रतिपक्ष जय राम ठाकुर ने कहा कि देश की आजादी के लिए जिन्होंने अपनी कुबार्नियां दी हैं उनकी स्मृतियां को सदा याद रखने के लिए इस तरह के कार्यक्रमों की आवश्यकता है। युवाओं में देशभक्ति की भावना सदैव मजबूत रहे इसके लिए मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।  उन्होंने कहा कि यहां से संग्रहीत की गई माटी से शहीद स्मारक के समीप  बनने वाली वाटिका में हमारे घर और गांव की मिट्टी डाली जाएगी। यह हम सब के लिए गौरव की बात है। उन्होंने कहा कि देश की मिट्टी से जुड़कर ही हम देश को आगे ले जा सकते हैं।
विधायक अनिल शर्मा ने सभी का स्वागत करते हुए  कहा कि युवाओं को खेलों से जोड़कर हम उन्हें नशे से दूर रख सकते हैं। इसके लिए खेल मंत्री अनुराग ठाकुर के सहयोग से मंडी को खेलों का हब बनाने के प्रयास किए जाएंगे।
नेहरू युवा केंद्र की राज्य निदेशक ईरा प्रभात ने कहा नेहरू युवा केंद्र युवाओं में नेतृत्व के गुण पैदा करता है। उन्होंने युवाओं से नेहरू युवा केन्द्र द्वारा संचालित कार्यक्रमों में बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए केंद्र के पोर्टल से जुड़ने का आह्वान किया।
इस अवसर पर विधायक विनोद कुमार, राकेश जंबाल, इंद्र सिंह गांधी, प्रकाश राणा, पूर्ण चंद ठाकुर, जिलाध्यक्ष निहाल चंद, उपाध्यक्ष पायल वैद्य, प्रदेश प्रवक्ता अजय राणा, नगर निगम अध्यक्ष दिपाली जसवाल, उपाध्यक्ष वीरेन्द्र भट्ट, जिला परिषद अध्यक्ष पाल वर्मा, कार्यकारी वीसी एसपीयू  अनुपमा सिंह, एडीसी निवेदिता नेगी, एसडीएम ओम कांत ठाकुर सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे।