Sat. Mar 2nd, 2024

मंडी, 8 नवंबर। मंडी जिला में कोविड टीकाकरण की दूसरी डोज लगाने का शत प्रतिशत लक्ष्य 30 नवंबर तक हासिल करने के लिए उपमंडल स्तर पर कमेटियां गठित की गई हैं। उपायुक्त अरिंदम चौधरी ने बताया कि जिला में हर उपमंडल में एसडीएम की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन किया गया है । उन्होंने बताया कि यह कमेटियां जन प्रतिनिधियों के साथ समन्वय स्थापित कर 30 नवम्बर तक कोरोना वैक्सीन का शत प्रतिशत लक्ष्य हासिल करने के लिए काम करेंगी ।
वे सोमवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय सभागार में आयोजित कोविड टीकाकरण को लेकर गठित जिला टास्क फोर्स की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।
एसडीएम की अध्यक्षता में हर उपमंडल में गठित कमेटी में ग्रामीण क्षेत्र में खंड विकास अधिकारी, नगर परिषद व नगर पंचायतों में कार्यकारी अधिकारी या सचिव नगर परिषद व नगर पंचायत तथा नगर निगम मंडी में सहायक अभियंता सदस्य जबकि संबंधित क्षेत्र के खंड चिकित्सा अधिकारी सदस्य सचिव बनाए गए हैं।
उन्होंने बताया कि यह कमेटियां जन प्रतिनिधियों के साथ समन्वय स्थापित कर 30 नवम्बर तक कोरोना वैक्सीन का शत प्रतिशत लक्ष्य हासिल करने के लिए कार्य योजना बना कर आगे बढ़ेंगी । कमेटी अपने-अपने क्षेत्र में प्रत्येक वैक्सीनेशन केंद्र में लोगों को मूलभूत सुविधाएं जैसे पीने का पानी, बैठने की उचित व्यवस्था इत्यादि सुविधाएं उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करेगी ।
डीसी की लोगों से अपील…स्वयं आगे आकर लगवाएं कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज
डीसी अरिंदम चौधरी ने सभी संबंधित विभागों को मंडी जिला में 30 नवंबर तक कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लगाने के शत प्रतिशत लक्ष्य को हासिल करने के लिए मिशन मोड पर काम करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही उपायुक्त ने मंडी जिला के सभी पात्र लाभार्थियों से स्वयं आगे आकर कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लगाने का आग्रह किया है ताकि शत प्रतिशत टीकाकरण के लक्ष्य को तय समय में हासिल किया जा सके।
कोविड वैक्सीन कोरोना से बचाव का सबसे कारगर उपाय
अरिंदम चौधरी ने कहा कि कोविड वैक्सीन कोरोना से बचाव का सबसे कारगर उपाय है।  उन्होंने जनता से आग्रह किया कि जब तक कोरेाना पूरी तरह समाप्त नहीं हो जाता बचाव के लिए पहले की ही तरह सावधान रहें। किसी तरह की लापरवाही न बरतें। कोविड अनुरूप व्यवहार जारी रखें। मास्क का प्रयोग व आवश्यक दूरी के नियमों का पालन करते हुए हाथों को बार बार साफ करते रहें।
अगले 20 दिनों में करीब 2.50 लाख लाभार्थियों को कवर करने का लक्ष्य
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. देवेंद्र शर्मा ने बताया कि मंडी जिला में अभी करीब 2.50 लाख लोग ऐसे हैं जिन्हें कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज दी जानी है। इनमें से लगभग 1 लाख लोगों को पहली डोज लिए 84 या इससे अधिक दिन हो चुके हैं । ऐसे सभी लोगों को 30 नवंबर तक कवर करने के लिए काम किया जाएगा।
उन्होंने आग्रह किया कि जिन्हें कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लिए 84 दिन हो गए हैं वे दूसरी डोज लेने के लिए आगे आएं। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग ने लोगों की सुविधा के लिए टीकाकरण हेतु सभी जरूरी प्रबंध किए हैं। पात्र लोग अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर समय से कोरोना की दूसरी खुराक अवश्य लें।
बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त जतिन लाल, एडीएम राजीव कुमार, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. दिनेश ठाकुर, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. अनुराधा सहित सभी बीएमओ एवं जिला टास्क फोर्स के अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।
.0.