Thu. May 30th, 2024

जंजैहली, 18 अगस्त। राज्य रेडक्रॉस सोसाइटी की उपाध्यक्ष डॉ. साधना ठाकुर ने बुधवार को नागरिक चिकित्सालय जंजैहली में बहुविशेषज्ञ शल्य चिकित्सा शिविर का शुभारम्भ किया। यह शिविर राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन और दिल्ली के आकाश अस्पताल ने संयुक्त रूप से आयोजित किया है।
इस मौके डॉ. साधना ठाकुर ने क्षेत्र के लोगों से चिकित्सा शिविर का पूरा लाभ लेने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि सरकार का प्रयास है कि लोगों को घरद्वार के समीप चिकित्सा सेवाएं दी जाएं, खासकर विभिन्न ऑपरेशन से जुड़ी सेवाएं, ताकि कोरोना के संकट में लोगों को दूर जाने का जोखिम न लेना पड़े।
उन्होंने कैंप लगाने में मदद के लिए आकाश अस्पताल प्रबन्धन का आभार जताया।
इस शिविर में 18 से 20 अगस्त तक रोगियों के ऑपरेशन और 22 से 31 अगस्त तक उनकी देखरेख की जाएगी। इससे पहले 11 से 17 अगस्त तक शिविर में बाह्य रोगियों की जांच की गई।
डॉ. साधना ठाकुर ने कहा कि रेड क्रॉस सोसाइटी के माध्यम से लोगों को घर द्वार पर सुविधाएं प्रदान करने के प्रयास किए जाएंगे । इसे लेकर गांवों में लघु कैंप लगाकर लोगों की मदद करने, विशेषकर उनकी स्वास्थ्य आवश्यकताओं से जुड़ी सुविधाएं देने के लिए कार्य किया जाएगा।
इसके अलावा ग्रामीण महिलाओं को स्वास्थ्य प्रति जागरूक करने के लिए और विभिन्न स्त्री रोगों को लेकर उनका ज्ञान बढ़ाने और शिक्षित करने के लिए विशेष कैंप लगाए जाएंगे।
उन्होंने लोगों से आह्वान किया कि सरकार की योजनाओं को पात्र लोगों तक पहुंचाने के लिए सक्रिय सहयोग करें। ज़रूरतमंद लोगों तक पहुंच कर उनकी मदद करें।
इससे पहले उन्होंने जंजैहली अस्पताल में उपचाराधीन रोगियों से मुलाकात की और उनका कुशलक्षेम जाना।
इस अवसर पर सिविल सप्लाई कॉरपोरेशन के निदेशक भीष्म ठाकुर, अनुसूचित जाति कल्याण बोर्ड के निदेशक गोपाल चौहान, सीएमओ डॉ. देवेंद्र शर्मा, आकाश अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. नागेश याग्निक, एसडीएम पारस अग्रवाल, बीएमओ डॉ पुष्पराज सहित अन्य लोग उपस्थित रहे । शिविर में बड़ी संख्या में जंजैहली और आसपास के क्षेत्र के लोगों ने भाग लिया और इसका लाभ उठाया।