Sat. May 25th, 2024

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा आयुर्वेद मन्त्री डाॅ. राजीव सैजल ने कहा कि प्रकृति के संरक्षण तथा देव भूमि को हरा भरा रखने के लिए वृक्षारोपण आवश्यक है तथा इस दिशा में सभी को एकजुटता के साथ कार्य करना होगा। डाॅ. सैजल आज कसौली विधानसभा क्षेत्र के अन्तर्गत ग्राम पंचायत बोहली के सिकन्दराघाट में पौध रोपण कार्यक्रम के उपरान्त उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित कर रहे थे।
डाॅ. सैजल ने इस अवसर पर शहीद सिकन्दर स्मारक स्थल पर श्रद्धा सुमन अर्पित करने के उपरांत आंवले का पौधा रोपित किया।
कार्यक्रम का आयोजन विवेकानन्द आजाद युवक मण्डल बोहली द्वारा किया गया। इस अवसर पर आवंला, दाड़ू व जामुन सहित विभिन्न प्रजातियों के 50 पौधे रोपित किए गए।
डाॅ. सैजल ने इस अवसर पर कहा कि हमारे सैनिक दिन-रात देश की सीमाओं की सुरक्षा कर रहे हैं। इन वीर सैनिकों की बदौलत ही देशवासी अपने घरों पर सुरक्षित हैं। सैनिकों के योगदान को हमें भुलाना नहीं चाहिए। उन्होंने कहा कि शहीद सिकन्दर स्मारक को विकसित करने के लिए हरसम्भव प्रयास किए जाएंगे।
स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मन्त्री ने कहा कि पृथ्वी एवं सभी प्राणियों की सुरक्षा के लिए धरती के हरित आवरण को बढ़ाया जाना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि भारतीय संस्कृति में प्रकृति को सर्वोच्च स्थान दिया गया है। उन्होंने कहा कि मनुष्य को प्राकृतिक स्त्रोतों के दोहन में सन्तुलन बनाना होगा और इस दोहन की भरपाई करनी होगी। यह अधिक से अधिक वृक्ष लगाकर ही सम्भव हो सकता है।
उन्होंने कहा कि हमें वृक्षारोपण, पारम्परिक जल स्त्रातों की सुरक्षा और भारतीय पद्धति के अनुरूप कृषि पर ध्यान देना होगा। उन्होंने सभी से अपने आसपास खाली भूमि पर वृक्ष लगाने का आह्वान किया।
डाॅ. सैजल ने कहा कि कोविड-19 महामारी का संक्रमण तेजी से फैल रहा है तथा इस दिशा में सभी को और अधिक सजग रहने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के इस दौर में बच्चों, बुजुर्गों तथा गम्भीर रोग से पीड़ित व्यक्तियों का अधिक ध्यान रखने की आवश्यकता है। कोरोना वायरस से बचाव के लिए 02 गज की सुरक्षित दूरी का पूरी तरह पालन सुनिश्चित बनाएं तथा सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनना तथा 20 सैकेंड तक साबुन से हाथ धोना सुनिश्चित करें।
आयुर्वेद मन्त्री ने इस अवसर पर स्थानीय मोक्षधाम के लिए 2 लाख रूपए तथा मोक्षधाम तक पथ के लिए एक लाख रुपए की राशि प्रदान करने घोषणा की। उन्होंने ग्राम पंचायत बोहली के लिए 05 सौर ऊर्जा चलित स्ट्रीट लाईट प्रदान करने की भी घोषणा की।
इस अवसर पर भाजपा मण्डल कसौली के अध्यक्ष कपूर सिंह वर्मा, ग्राम पंचायत बोहली के प्रधान कमलेश, उप प्रधान भीम सिंह, भाजयुमो के जिला अध्यक्ष नरेन्द्र ठाकुर, विवेकानन्द आजाद युवक मण्डल बोहली के सदस्य, शहीद सिकन्दर के पिता महेन्द्र ठाकुर, सहायक वन अरण्यपाल पवन कुमार अचल, वन क्षेत्रपाल संदीपना गुप्ता, स्थानीय निवासी चतर सिंह, गोपाल सिंह, राजेन्द्र सहित ग्रामीण उपस्थित थे।