Sat. Jul 20th, 2024

देवलु, हरियान व कारकून दशहरा उत्सव से पूर्व लगवा लें कोविड-19 के दोनों टीके-डीसी

देवलु, हरियान व कारकून दशहरा उत्सव से पूर्व लगवा लें कोविड-19 के दोनों टीके-डीसी
कुल्लू, 05 अक्तूबर।  जिला दण्डाधिकारी आशुतोष गर्ग ने एक आदेश जारी करते हुए कहा है कि कोरोना वायरस संक्रमण तेजी के साथ फैल रहा है। प्रदेश सरकार समय-समय पर दिशा-निर्देश जारी कर रही है। सामाजिक दूरी, स्वच्छता तथा मास्क के प्रयोग के अलावा कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज संक्रमण को फैलने से रोक सकते हैं।
आशुतोष गर्ग ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय दशहरा उत्सव आगामी 15 से 21 अक्तूबर तक मनाया जा रहा है और उत्सव के दौरान अत्यधिक लोगों की ढालपुर मैदान में आमद महामारी के प्रसार को बढ़ावा दे सकती है। इसी के दृष्टिगत डीसी ने कुछ आवश्यक निर्देश जारी किए हैं जिनकी अनुपालना सभी को करनी होगी।
आदेश के अनुसार सभी देवलु, हरियान कारकूनों से अपील की गई है कि वे दशहरा आरम्भ होने से पूर्व कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लगवा लें। ढालपुर मैदान में जिला प्रशासन द्वारा बैरीकेडिंग की जाएगी जहां दो प्रवेश स्थलों में लोगों की वैक्सीन की दोनों डोज अथवा नेगेटिव आरटीपीसीआर की जांच की जाएगी। रथ यात्रा के दौरान अथवा दशहरा उत्सव के दौरान सभी को हर समय मास्क पहन कर रखना होगा और सामाजिक दूरी के नियमों की भी पालना करनी होगी। समूहों में खड़े होना अथवा बैठना महामारी को निमंत्रण दे सकता है। बार-बार हाथ धोने व स्वच्छता का पालन करना भी अनिवार्य होगा।
आशुतोष गर्ग ने कहा कि देवताओं के अस्थाई शिविर में दर्शन हेतु कतार में चिनिहत स्थानों पर खड़े रहना होगा। सभी देवलु और श्रद्धालु मेला मैदान में प्रशासन द्वारा चिन्हित स्थानों पर तापमान की जांच करवाना सुनिश्चित करना होगा। उत्सव के दौरान किसी भी बीमारी के लक्षणों को आवश्यक रूप से संबंधित स्वास्थ्य अधिकारियों के ध्यान में लाना जरूरी होगा। उत्सव स्थल तथा आस-पास के सार्वजनिक क्षेत्रों में थूकना तथा उपयोग में लाए हुए मास्क इत्यादि को अधर-उधर फैंकना पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा। सभी लोगों को इन दिशा-निर्देशों का जरूरी तौर पर पालन करना होगा।
.0.