Sun. Jul 14th, 2024

नगर निगम मंडी की मतदाता सूचियों का पुनर्निरीक्षण कार्य पूर्ण
मंडी, 2 मार्च – नगर निगम मंडी में पुनर्निरीक्षण कार्यक्रम के तहत सभी 15 वार्डों की मतदाता सूचियों को त्रुटिरहित बनाने का काम किया गया है। एसडीएम सदर मंडी निवेदिता नेगी ने बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार उपमंडल सदर के तहत आने वाले वार्ड नम्बर 1 से 13 तक के वार्डों में नए वोट बनाने को लेकर निर्धारित प्रपत्र फार्म नम्बर 4 पर कुल 1997 आवेदन प्राप्त हुए, जिनमें से 1705 आवेदन स्वीकार किए गए हैं। उन्होंने बताया कि मतदाता सूची से नाम हटाने के लिए 13 वार्डों में फार्म नम्बर 5 पर कुल 608 आवेदन प्राप्त हुए, जिनमें से कुल 458 को स्वीकार किया गया । इसके अलावा सूची में नाम अथवा अन्य संशोधन को लेकर फार्म नम्बर 6 पर कुल 3 आवेदन प्राप्त हुए, जो पूर्ण रूप से स्वीकार किए गए। इसके अतिरिक्त मतदाताओं को उनके संबंधित वार्डो में स्थानांतरित करने के 243 आवेदन भी स्वीकार किए गए।
वहीं, एसडीएम बल्ह डॉ. आशीष शर्मा ने बताया कि नगर निगम मंडी के वार्ड 14 व 15 में नए वोट बनवाने को लेकर कुल 112 आवेदन प्राप्त हुए, जबकि मतदाता सूची से नाम हटाने के लिए 12 ओवदन प्राप्त हुए हैंे। सभी 124 आवेदनों को स्वीकार कर लिया गया है।
एसडीएम सदर निवेदिता नेगी ने कहा कि नगर निगम मंडी में रहने वाले लोग यदि हाल ही में हुए नगर निकाय या पंचायती राज चुनावों में अपने पैतृक गांवों या नगरों में मताधिकार का प्रयोग कर चुके हैं, तो वे नगर निगम के चुनावों में मतदान नहीं सकते हैं। ऐसे लोग नगर निगम की मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज न करवाएं। यदि कोई व्यक्ति जानबूझ कर इस प्रकार से मतदान के लिए प्रयास करता हुआ पाया गया तो उसके खिलाफ कानूनी कार्यवाई की जाएगी।
उन्होंने कहा कि लोग नए वोट बनवाने के लिए संबंधित एसडीएम के पास फार्म 4 के साथ आवश्यक दस्तावेज लगाकर आवेदन कर सकते हैं। यह प्रक्रिया चुनाव घोषणा के बाद भी नॉमीनेशन से 8 दिन पहले तक जारी रहेगी।