Tue. May 28th, 2024

शिमला, 01 अक्तूबर
हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम के प्रदेश समन्वयक नवीन शर्मा की अध्यक्षता में विभिन्न जिलों में पदस्थापित एवं नव निर्वाचित समन्वयकों के साथ आज शिमला स्थित सभागार में बैठक का आयोजन किया गया।
उन्होंने बैठक में समन्वयकों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए, जिसके तहत प्लेसमेंट डराईव व नौकरी मेलों में समन्वयकों को कौशल विकास निगम का प्रतिनिधित्व करने तथा प्रशिक्षुओं को सही निर्णय लेने में सहायता करने को कहा गया।
उन्होंने बताया कि समन्वयक अपने क्षेत्रों का सर्वेक्षण करेंगे ताकि स्थान एवं रूझान के आधार पर जाॅब रोल तय किए जा सके। उन्होंने कहा समन्वयक ग्रेजुऐट एड आॅन एवं बैचुलर और वोकेशन के सेवा प्रादात्ताओं के साथ मिलकर प्लेसमेंट संबंधी गतिविधियों का जायजा लेंगे तथा अपने क्षेत्रों के महाविद्यालयों के प्राचार्यों से मिलकर क्षेत्रीय मांग एवं रूझान का भी जायजा लेंगे तथा कार्य योजना बनाकर क्षेत्रीय हुनर एवं कला को पहचानने का प्रयास भी करेंगे।
उन्होंने कहा कि समन्वयक पंचायत व खण्ड स्तर पर युवाआंे को निगम और निगम के द्वारा चलाए जा रहे प्रशिक्षण कार्यों के बारे में भी जागरूक करेंगे। उन्होंने कहा कि जिला व पंचायत स्तर पर कुशल कारिगरों एवं व्यवसायियों से भी सम्पर्क कर पुष्टिकारक तौर पर उनको अभियान में शामिल करना सुनिश्चित करेंगे ताकि भविष्य में प्रशिक्षण कार्यक्रमों में उन्हें शामिल कर सहायता प्राप्त की जा सके।
उन्होंने बैठक में जिलावार कार्यों का ब्यौरा लिया तथा नव निर्वाचित समन्वयकों को निगम की कार्यशैली से परिचित करवाया।
बैठक में उपस्थित समन्वयकों ने प्रशिक्षण कार्यक्रमों को और प्रभावी रूप से लागू करने तथा अधिक से अधिक लोगों को इसका लाभ पहुंचाने के तरीकों पर चर्चा की।
बैठक में निगम के महाप्रबंधक सुनील ठाकुर, उप-महा प्रबंधक गौरव महाजन, पूजा शर्मा, क्षेत्र विशेषज्ञ कपिल भारद्वाज भी उपस्थित थे।