Wed. Apr 24th, 2024

हिमाचल प्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वावधान में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण मंडी ने 9 नवंबर गुरुवार को संपूर्ण मंडी जिले में विधिक सेवा दिवस मनाया। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव अंशु चौधरी ने बताया कि इस दौरान जिला विधिक सेवा प्राधिकरण और उपमंडल कानूनी सेवा समितियों ने जिले भर में जागरूकता कार्यक्रम चलाए। इस क्रम में मंडी, सुंदरनगर, करसोग, गोहर, सरकाघाट, पधर और जोगिंदर नगर के स्कूलों और पंचायतों में जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। साथ ही निशुल्क कानूनी सहायता योजना के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए मंडी के बाजारों में लोगों के बीच पर्चे वितरित किए गए।
उन्होंने बताया कि जिला जेल मंडी, राजकीय (बाल) वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मंडी, राजकीय डिग्री कॉलेज बासा, वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सरकाघाट, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पधर, वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला काओ (करसोग) और ग्राम पंचायत रोपा पधर में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए गए। इस अवसर पर पैरा लीगल वालंटियर्स ने ग्राम पंचायत सलवाहन, लोहारा, स्वांमाहूं (करसोग), सेरी बंगलो (करसोग), सेरी (गोहर), महादेव (सुंदर नगर), बसंतपुर (सरकाघाट) और नेर घरवासरा में लोगों को मुफ्त कानूनी सहायता योजना के बारे में जागरूक किया।
अंशु चौधरी ने बताया कि मुफ्त कानूनी सहायता योजना को लेकर जन जागरूकता का उद्देश्य मुख्य रूप से समाज के कमजोर वर्गों को लक्षित करना है। इन वर्गों में महिलाएं, विकलांग व्यक्ति, अनुसूचित जनजाति, बच्चे, अनुसूचित जाति, मानव तस्करी के शिकार और प्राकृतिक आपदाओं से प्रभावित लोग शामिल हैं। उन्होंने कहा कि निशुल्क प्रदान की जा रही कानूनी सहायता कोई दान का कार्य नहीं है, बल्कि किसी की वित्तीय स्थिति की परवाह किए बिना कानूनी प्रतिनिधित्व के अधिकार की स्वीकृति है। इस पहल का उद्देश्य व्यक्तियों को उनके अधिकारों और उन तरीकों के बारे में जानकारी देकर सशक्त बनाना है जिनके माध्यम से वे वित्तीय बाधाओं के बिना कानूनी सहायता प्राप्त कर सकते हैं।
उन्होंने कहा कि इन कार्यक्रमों के माध्यम से जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सभी के लिए न्याय तक पहुंच को बढ़ावा देने और सुनिश्चित करने की अपनी प्रतिबद्धता को बढ़ाता है। कानून और समुदाय के बीच की दूरी को पाटकर, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण एक अधिक न्यायपूर्ण और न्यायसंगत समाज बनाने के लिए अपनी भूमिका निभाने में तत्परता से कार्य कर रहा है।