Mon. Feb 26th, 2024

पर्यावरण संरक्षण के लिए वृक्षांे का विस्तार किया जाना आवश्यक है तभी विकास को गति मिल सकेगी। शिक्षा, विधि एवं संसदीय कार्य मंत्री सुरेश भारद्वाज ने आज घणाह्हटी के समीप नेहरा पंचायत घरोग गांव में भारतीय जनता पार्टी जिला किसान मोर्चा की ओर से आयोजित पौधारोपण कार्यक्रम के अवसर पर यह विचार व्यक्त किए।
उन्होंने कहा कि पर्यावरण संकट से निपटने के लिए पौधारोपण कार्यक्रम अत्यंत प्रभावी भूमिका निभा रहे हैं। इस कार्य को हमें जिम्मेदारीपूर्वक निभाना चाहिए। केवल मात्र पौधारोपण कार्यक्रम के दौरान वृक्ष लगाकर ही इतिश्री न करें अपितु इसके संरक्षण व संवर्धन में भी निरंतर सहयोग प्रदान किया जाना आवश्यक है ताकि वृक्ष जंगल का रूप ले सके।
पौधारोपण कार्यक्रम के तहत लगभग 2 हैक्टेयर क्षेत्र में 800 देवदार के पौधे रोपित किए गए। उन्होंने कहा किसान मोर्चा द्वारा पौधारोपण के पश्चात् इस क्षेत्र को गोद लेकर यहां रोपित किए गए सभी 800 पौधों का संवर्धन व संरक्षण सुनिश्चित किया जाएगा ताकि आने वाले समय में यहां भव्य जंगल तैयार हो सके और यह क्षेत्र ईको टूरिज्म में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाने में सक्षम हो सके।
उन्होंने कहा कि आॅक्सीजन प्राण वायु पेड़-पौधों से ही मिलती है, जिससे मानव व जीव जंतुओं का विकास होता है। इस सजीवता को बनाए रखने के लिए हमें पौधारोपण जैसे कार्यक्रमों को अधिक से अधिक रूप में करना चाहिए।
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा समाज के प्रत्येक वर्ग को वन विस्तार में भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए कई योजनाएं आरम्भ की गई है ताकि वन क्षेत्र में वृद्धि हो सके। इसके अतिरिक्त जंगली जड़ी-बूटियों को बेचने व निजी जमीन पर इसके उत्पादन को बढ़ावा देकर रोजगार के अवसर पैदा करने के उद्देश्य से वन समृद्धि जन समृद्धि योजना आरम्भ की गई है। जन समुदाय में नवजात कन्या के नाम पर पौधा रोपित कर वनों के महत्व तथा बालिकाओं के अधिकारों के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से एक बुटा बेटी के नाम तथा कई अन्य योजनाओं से वन समृद्धि को बढ़ावा दिया जा रहा है।
वनों के विस्तार से निश्चित तौर पर ईको टूरिज्म को बढ़ावा मिलेगा। इसके लिए भी सरकार द्वारा विभिन्न योजनाओं के माध्यम से रोजगार प्रदान करने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं।
इस अवसर पर नेहरा पंचायत के प्रधान बाॅबी बंसल, प्रदेशाध्यक्ष किसान मोर्चा राकेश बबली, प्रदेश महामंत्री संजीव देश्टा, प्रदेश उपाध्यक्ष देवेन्द्र ठाकुर, जिला अध्यक्ष किसान मोर्चा संजीव चैहान, जिला महामंत्री प्रेम चैहान, डीएफओ सुशील राणा, इस क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी रहे प्रमोद शर्मा, जिला भाजपा अध्यक्ष एवं कैलाश फैडरेशन के अध्यक्ष रवि मेहता, शिमला मण्डलाध्यक्ष राजेश शारदा, कुसुम्पटी मण्डलाध्यक्ष जितेन्द्र भोटका तथा शिमला ग्रामीण मण्डलाध्यक्ष दिनेश ठाकुर भी उपस्थित थे