Sun. Jun 16th, 2024

र्यावरण सुरक्षा तथा शिमला नगर को प्रदूषणमुक्त बनाने के लिए शिमला स्मार्ट सिटी परियोजना में साईकलिंग के लिए विशेष प्रावधान रखा जाएगा । यह बात शहरी विकास,आवास,नगर नियोजन,संसदीय कार्य,विधि एवं सहकारिता मंत्री सुरेश भारद्वाज ने हिमालयन एडवैंचर स्र्पोटस एंड टूरिजम ऐसोसिएशन शिमला द्वारा आयोजित साईकिल दौड़ को हरि झंडी दिखा कर रवाना किया ।
उन्होने कहा कि साईकिल शिमला शहर की पूर्व में पहचान रही है इससे स्वच्छता, पर्यावरण शुद्वता के साथ साथ स्वस्थ एवं चुस्त शरीर निमार्ण का भी लाभ मिलता है । उन्होने बताया कि ऐसोसिएशन द्वारा विगत सोलह वर्षों से राष्ट्रीय एवं अन्र्तराष्ट्रीय स्तर पर इस दौड़ का आयोज किया जा रहा है।कोरोना संकट काल के दृष्टिगत इस वर्ष राष्ट्रीय एवं अन्र्तराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ियों का शुमार इस दौड़ में सम्भव नही हो पाया।
उन्होने बताया कि आज की दौड़ में शिमला नगर के 6 वर्ष से 65 वर्ष आयु वर्ग के 80 महिला एवं पुरूष साईकिल सवारों ने भाग लिया ।उन्होने कहा कि पर्यटन की दृष्टि से भी इस दौड़ का अत्याधिक महत्व है । इस दौड़ में सचिव शहरी विकास रजनीश कुमार तथा आयुक्त नगर निगम पंकज राय ने भी भाग लिया।
ऐसोसिएशन के अध्यक्ष मोहित सूद ने बताया कि लोगो को अधिक से अधिक साईकिल अपनाने और साईकिल सवारी को बढावा देने के उदेश्य से न केवल शिमला बल्कि हिमाचल के विभिन्न क्षेत्रों में संस्था द्वारा अन्र्तराष्ट्रीय स्तर की दौड़ों का आयोजन किया जाता रहा है जिसमें विभिन्न देशों के साईकिल सवारों ने भाग लिया ।उन्होने बताया कि इस उदेश्य की पूर्ति के लिए साईकिल क्लब की स्थापना की गई है तथा स्थानीय साईकिल सवारो को राष्ट्रीय एवं अन्र्तराष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए प्रशिक्षित व प्रोत्साहित किया जाता है । उन्होंने बताया कि आज की दौड़ को 8 कि0 मी0 के दायरे में केन्द्रित किया गया है जिसका मुख्य उद्ेश्य शिमला नगर के एतिहासिक भवनों के पर्यटन मानचित्र पर पहचान दिलाना है।
इस अवसर पर नगर निगम महापौर सत्या कौंडल,उप महापौर शैलेन्द्र चैहान,पार्षद डा. किमी सूद,जगजीत बग्गा,आरती चैहान,दीपक शर्मा,राजेन्द्र चैहान,हिमफैड के अध्यक्ष गणेश दत,मण्डलाघ्यक्ष राजेश शारदा, रजनीश कुमार, सचिव शहरी विकास, उपायुक्त शिमला अमित कश्यप,पुलिस अधीक्षक मोहित चावला,आयुक्त नगर निगम पंकज राय,उप निदेशक अभिलेखागार एवं भाषा कला एवं संस्कृति विभाग प्रेम प्रशाद पंडित उपस्थित थे ।