Fri. Apr 12th, 2024

शिमला, 23 नवंबर – लोक निर्माण, युवा सेवाएं व खेल मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने आज शिमला ग्रामीण में तहसील सुन्नी के अंतर्गत राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला नीन के नव निर्मित भवन का लोकार्पण किया। भवन का निर्माण कार्य लगभग 2 करोड़ 2 लाख रुपए की राशि से पूर्ण किया गया है।
चार मंजिला भवन में क्लास रूम, प्रधानाचार्य कक्ष, स्पोर्ट्स रूम, कंप्यूटर लैब, स्टाफ रूम, परीक्षा हॉल, शौचालय सहित अनेकों सुविधाएं छात्रों को उपलब्ध होगी।
नीन विद्यालय में आयोजित वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह में नवाजे मेधावी
इसके उपरांत लोक निर्माण मंत्री ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला नीन द्वारा आयोजित वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की तथा विद्यालय के मेधावी छात्रों को स्मृति चिन्ह एवं प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि प्रदेश के हर कोने में सर्वांगीण विकास सुनिश्चित करना वर्तमान प्रदेश सरकार की प्राथमिकता है ताकि दुर्गम क्षेत्र के लोगों को विकासात्मक परियोजनाओं का लाभ प्राप्त हो सके।
कैबिनेट मंत्री ने कहा कि शिमला ग्रामीण के विकास में कोई कमी नहीं आने दी जाएगी और इसी दृष्टि एवं सोच के साथ पूरे प्रदेश में भी विकास कार्यों को गति दी जा रही है।
उन्होंने कहा कि शिमला ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र को प्रदेश का नंबर एक विधानसभा क्षेत्र बनाना हमारा लक्ष्य है, जिसके लिए आप सभी का सहयोग मिल रहा है। आज इसी कड़ी में इस स्कूल के भव्य भवन का लोकार्पण किया गया, जिसका लाभ यहां के लोगों एवं छात्रों को मिलेगा।
लोक निर्माण मंत्री ने कहा कि प्रदेश के लोगों को जिम्मेदार शासन एवं प्रशासन प्रदान करने के लिए हम प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि प्रदेश आज गंभीर वित्तीय स्थिति से गुजर रहा है। इसके दृष्टिगत प्रदेश सरकार में बेफिजूल खर्चों को कम कर संसाधनों के अनुरूप विकासात्मक कार्यों को पूर्ण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार की आमदनी को बढ़ाने के लिए भी उचित कदम उठाए जा रहे है ताकि प्रदेश को गंभीर वित्तीय स्थिति से उभारा जा सके।
विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि प्रदेश में भारी आपदा के उपरांत हमें संतुलित विकास की ओर भी कार्य करने की आवश्यकता है ताकि आने वाले समय में ऐसी आपदा देखने को ना मिले। उन्होंने कहा कि प्रदेश में प्राथमिकता के आधार पर विकासात्मक कार्यों को पूर्ण किया जाएगा, वहीं 80 प्रतिशत से अधिक निर्माणाधीन कार्यों को समय रहते पूर्ण किया जाएगा ताकि लोगों को उनका लाभ प्राप्त हो सके।
उन्होंने कहा कि स्कूल के खेल मैदान के लिए 10 लाख रुपए की राशि स्वीकृत की जा चुकी है, जिसका निर्माण कार्य जल्द शुरू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि स्कूल में पुस्तकालय एवं फर्नीचर की मांग को पूर्ण करने के प्रयास भी किए जाएंगे।
लोक निर्माण मंत्री ने पंचायत में विभिन्न विकासात्मक कार्यों के लिए 10 लाख रुपये तथा स्कूल के छात्रों को सांस्कृतिक प्रस्तुतियों के लिए 21 हजार रुपए की राशि देने की घोषणा की।
नीन पंचायत में इको टूरिज्म को बढ़ावा देने के किए जाएंगे प्रयास
उन्होंने कहा कि पंचायत में इको टूरिज्म को बढ़ावा देने के प्रयास किए जायेंगे ताकि स्थानीय लोगों को स्वरोजगार के अवसर प्राप्त हो सके।
राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला नीन के प्रधानाचार्य राम कृष्ण मार्कण्डेय ने साल भर आयोजित की गई स्कूल की गतिविधियों के संबंध में वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत की तथा स्कूल की समस्याओं के बारे में अवगत करवाया।
कार्यक्रम के दौरान स्कूल के छात्र-छात्राओं ने रंगारंग सांस्कृतिक प्रस्तुतियां भी दी।
इस अवसर पर मंडल अध्यक्ष गोपाल शर्मा, प्रदीप वर्मा, स्थानीय पंचायत प्रधान बलदेव शर्मा, उप प्रधान भूपेंद्र सिंह, नगर पंचायत अध्यक्ष प्रदीप शर्मा, प्रदेश कांग्रेस कमेटी महासचिव चंद्र शेखर, अधीक्षण अभियंता लोक निर्माण विभाग दीपक राज, नीम चंद वर्मा, रत्न वर्मा, नरेंद्र वर्मा, पंचायती राज प्रतिनिधि एवं अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।