Wed. Apr 24th, 2024

मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत डोडरा क्वार में आशियाना उपलब्ध करवाया
शिमला जिला के अति दुर्गम उपमण्डल क्षेत्र डोडरा क्वार में गत दो वर्षों में मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत श्रीमती सावित्री देवी (45 वर्ष), गांव किटेबड़ी तथा राज देवी (47 वर्ष) गांव जिस्कून को आशियाना नसीब हुआ है।
छौहारा विकास खण्ड के खण्ड विकास अधिकारी रोशन लाल ने बताया कि निर्धन एवं शोषित वर्ग से संबंध रखने वाली यह दोनों ग्रामीण महिलाओं को मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत दो किस्तों में एक लाख 75 हजार रुपये की राशि प्रदान की गई है।
उन्होंने बताया कि खण्ड विकास कार्यालय एवं पंचायत सचिव के प्रयासों से इन दो शोषित महिलाओं को पक्का गृह निर्माण स्थापित करने में अहम योगदान रहा है तथा वर्तमान प्रदेश सरकार के समग्र एवं समावेशी विकास की नीतियों को मुहर लगी है।
सावित्री देवी ने बताया कि मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत उन्हें दो किस्तों में एक लाख 75 हजार रुपये की धनराशि प्राप्त हुई, जिससे उन्होंने अपने गृह निर्माण में खर्च किया और विकास की बयार शिमला जिला के अति दुर्गम क्षेत्र डोडरा क्वार में पहुंची है, जिससे निर्धन एवं निम्न आय वर्ग को वर्तमान प्रदेश सरकार की जन कल्याणकारी नीतियों एवं निर्णयों से लाभान्वित किया गया है और निम्न आय समूह के लोगों को विकास के लाभ प्राप्त हो रहे हैं।
खण्ड विकास अधिकारी रोशन लाल ने स्थानीय पंचायत जन प्रतिनिधियों एवं प्रबुद्ध जनता से आह्वान किया कि वे मुख्यमंत्री आवास योजना के बारे में निम्न आय वर्ग के लोगों को जागरूक करें तथा ग्राम सभा में अग्रिम भूमिका निभाएं, जिससे प्रदेश सरकार संवेदनशील नीतियों का लाभ ग्रामीण लोगों तक पहुंच सके और निर्धन वर्ग को आशियाना उपलब्ध हो सके व ग्रामीण आर्थिकी को संबल प्रदान हो सके।
जिस्कून गांव की निवासी राज देवी ने स्थानीय पंचायत प्रतिनिधियों एवं खण्ड विकास अधिकारी कार्यालय के कर्मचारियों की सराहना की, जिन्होंने समय-समय पर उनके मकान के निर्माण कार्य का औचक निरीक्षण किया और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। खण्ड विकास अधिकारी ने अति दुर्गम क्षेत्र डोडरा क्वार के लोगों को आश्वस्त किया कि वे उन्हें समय-समय पर प्रदेश सरकार की जन कल्याणकारी नीतियों से अवगत करवाते रहेंगे और विकास कार्यों में पूर्ण सहयोग करेंगे।