Sun. May 26th, 2024

फोटोयुक्त मतदाता सूचियों का 10 नवम्बर से 9 दिसम्बर तक होगा प्रारूप प्रकाशन

कुल्लू 10 नवम्बर। निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी (एसडीएम) कुल्लू विकास शुक्ला ने आम जन को सूचित किया है कि 23- कुल्लू विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र की फोटोयुक्त मतदाता सूचियों का प्रारूप प्रकाशन 10 नवम्बर से 9 दिसम्बर, 2021 तक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी (एसडीएम) कुल्लू के कार्यालय के अतिरिक्त सम्बंधित तहसील कार्यालय, बूथ लेवल अधिकारी के कार्यालय तथा प्रत्येक मतदान केन्द्र में किया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि उपरोक्त अवधि के दौरान नए मतदाता जिनका नाम वर्तमान मतदाता सूची में दर्ज नहीं है तथा जिनकी आयु 01जनवरी, 2022 को 18 वर्ष या इससे अधिक हो गई है। (अर्थात जिनकी जन्म तिथि 01 जनवरी, 2004 या इससे पूर्व है)  के नामों को मतदाता सूची में जोड़ा जाएगा जिसके लिए प्रारूप-6 में आवेदन करना होगा। इसके लिए आवश्यक दस्तावेज के रूप में जन्म तिथि, आयु प्रमाण पत्र और वर्तमान निवास प्रमाण पत्र की छाया प्रतियां और एक पासपोर्ट आकार का रंगीन फोटो (3.5 सै.मी. बाई 3.5 सै.मी.) जिसमें पूरे चेहरे के सामने की आकृति स्पष्ट हो, संलग्न करना होगा।
उन्होंने बताया कि पहले से ही दर्ज नामों को हटाने (मृत्यु, निवास स्थान परिवतर्तन के कारण जो उस स्थान में नहीं रहता हो या किसी अन्य कारण से आयोग्य हो) के लिए फार्म-7 में आवेदन करना होगा। अगर वर्तमान मतदाता सूची में सम्बंधित प्रविष्टियों जैसे नाम, पता, आयु, जन्म तिथि, फोटो इत्यादि में शुद्धि की जरूरत है तो फार्म -8 में आवेदन करना होगा। फोटो की शुद्धि के लिए एक रंगीन फोटो संलग्न करना होगा तथा वर्तमान फोटोयुक्त मतदाता सूची में दर्ज नाम को विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के अंदर ही किसी अन्य मतदान केन्द्र में स्थानांतरित करने के लिए फार्म-8क में आवेदन करना होगा। उन्होंने बताया कि जो मतदाता किसी कारणवश अपना पहचान पत्र दूसरी बार बनवाना चाहते हैं, वे भी अपना पहचान पत्र बनाने हेतु उक्त अवधि में सम्बंधित अभिहित अधिकारी या सम्बंधित बूथ लेवल अधिकारी के कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं। इस सम्बंध में अधिक जानकारी के लिए निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी (एसडीएम) कुल्लू के कार्यालय के फेसबुक पेज ईआरओ कु ल्लू या सब डिवीजनल इलैक्शन आफिस कुल्लू पर लॉग इन कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त वर्तमान फोटोयुक्त मतदाता सूचियों में अपना नाम दर्ज होने की पुष्टि ऑनलाईन एचटीटीपी//सीइओहिमाचल.एनआईसी.इन में हिमाचल प्रदेश की मतदाता सूचियां शीर्षक पर कर सकते हैं।
उन्होंने बताया कि उपरोक्त वैबसाईट व राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल एनवीएसपी पर ई- रजिस्ट्रेशन की सुविधा भी उपलब्ध है तथा कोई भी व्यक्ति इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाईन फार्म (नाम दर्ज करने, अपमार्जन/ हटाने या संशोधन से सम्बंधित) भरे जा सकते हैं। इस सम्बंध में किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी (एसडीएम) कुल्लू के कार्यालय  के दूरभाष नम्बर 01902- 222010 पर किसी भी कार्य दिवस में प्रातः 10 बजे से सायं 5 बजे तक वांछित सूचना प्राप्त की जा सकती है।
-0-