Thu. May 30th, 2024

फौजी हमेशा फौजी रहता है, यहां के लोगों की जरूरतें जानता हूं : खुशाल ठाकुर पहले कारगिल जीता, अब मंडी जीतने आए हैं ब्रिगेडियर : जयराम ठाकुर

मंडी।। मंडी संसदीय उपचुनाव के लिए भाजपा प्रत्याशी ब्रिगेडियर खुशाल ठाकुर ने गुरुवार को नामांकन दाखिल कर दिया। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सुरेश कश्यप, जलशक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर समेत अन्य मंत्रियों और भाजपा के विधायकों व पदाधिकारियों की मौजूदगी में उन्होंने पर्चा भरा।
नामांकन के बाद मंडी के सेरी मंच से मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, प्रदेश अध्यक्ष सुरेश कश्यप और मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने भी जनसभा को संबोधित किया। इस अवसर पर भाजपा प्रत्याशी ब्रिगेडियर खुशाल ठाकुर ने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार और प्रदेश की जयराम सरकार ने जो विकास कार्य किए हैं, हम उसी के दम पर चुनाव जीतेंगे।
रामस्वरूप शर्मा और वीरभद्र सिंह को श्रद्धांजलि
ब्रिगेडियर खुशाल ठाकुर ने भारत माता की जय के नारे के साथ अपने भाषण की शुरुआत की और प्रत्याशी बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर समेत पार्टी के केंद्रीय और प्रदेश के नेतृत्व का धन्यवाद अदा किया। खुशाल ठाकुर ने देवी-देवताओं और प्रदेश के शहीदों को नमन किया और मंडी के सांसद रहे स्वर्गीय रामस्वरूप शर्मा और पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय वीरभद्र सिंह को श्रद्धांजलि दी।
उन्होंने कहा, “मैं फौजी हूं, राजनीति की उतनी समझ नहीं। मगर सेरी का यह मंच मेरे लिए नया नहीं है। 1970 से मैं इससे जुड़ा हुआ हूं। मैं सेना में जाने से पहले जब पटवारी था तो सामने ही मेरा दफ्तर हुआ करता था। मंडी और कुल्लू में मेरा बचपन बीता है, पढ़ाई लिखाई हुई है। पूरा मंडी संसदीय क्षेत्र मैंने घूमा है और यहां के लोगों के संपर्क में हूं। इसलिए जानता हूं कि यहां की जरूरतें और अपेक्षाएं क्या हैं।”
उन्होंने कोविड काल का जिक्र करते हुए कहा, “कोविड काल में देश में प्रधानमंत्री जी ने और प्रदेश में मुख्यमंत्री जी ने जिस तरह से कोरोना पर काबू पाया वो सराहनीय है। कोरोना काल में सीएम जी ने ढाई लाख लोग जो बाहर फंसे थे उन्हें वापस लाया। विपक्ष ने सवाल उठाए कि कोरोना फैल जाएगा। पर सीएम ने कहा कि ये अपने लोग हैं इन्हें कैसे छोड़ सकते हैं। मुझे ये बताते हुए भी गर्व है कि आज हिमाचल में कोरोना वैक्सीन की पहली वैक्सीन 100 फीसदी आबादी को लग गई।”
‘केंद्र के सामने रखूंगा हिमाचल के मुद्दे’
मंडी संसदीय क्षेत्र में चल रहे विकास कार्यों का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा, “हिमाचल में शिव धाम बनाया जा रहा है, जिसका कार्य तेजी से चल रहा है। हर विधानसभा क्षेत्र में 200-300 करोड़ का बजट दिया गया है। बल्ह में इंटरनेशनल हवाई अड्डा बनने जा रहा है यह सीएम का ड्रीम प्रोजेक्ट है। मैं ये विश्वास दिलाता हूं कि इन कार्यों के लिए मैं भी केंद्र में अपनी बात रखूंगा। हिमाचल के मुद्दे अन्य राज्यों के मुकाबले अलग हैं। इन मुद्दों को केंद्र के समक्ष रखने की कोशिश करूंगा। रामस्वरूप जी के जो कार्य अधूरे बचे हैं उन्हें पूरा करने की कोशिश करूंगा।”
ब्रिगेडियर खुशाल ने आखिर में कहा, “35 साल जिस तरह से मैंने सेना में रहते हुए देश सेवा में गुजारे हैं, ठीक उसी तरह अब जनता की सेवा करूंगा। भगवान से प्रार्थना है कि मुझे जो जिम्मेदारी मिली है, उसे ईमानदारी के साथ पूरा कर सकूं।”
खुशाल ने कहा, “जो एक बार फौजी रहता है, वो हमेशा फौजी रहता है। पूरी ईमानदारी के साथ अपनी जिम्मेदारी को निभाने की कोशिश करूंगा। यहां की जनता की आवाज को केंद्र और प्रदेश में रखने की कोशिश करूंगा। जैसे हमारे सीएम भी कहते हैं कि मंडी सीट हमारी थी हमारी है और हमारी रहेगी। भगवान ने मुझे एक मौका दिया है मैं इस पर खरा उतरूंगा।”
कारगिल युद्ध की तरह मंडी जीतेंगे खुशाल: जयराम ठाकुर
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने ब्रिगेडियर खुशाल ठाकुर को एक योद्धा बताते हुए कहा कि जैसे उन्होंने कारगिल युद्ध जीता, वैसे ही अब उन्हें मंडी जीतने की जम्मेदारी दी गई है। सीएम ने कहा, “बीजेपी के शीर्ष नेतृत्व ने एक सैनिक को जिम्मेदारी सौंपी है। जब एक सैनिक लड़ाई लड़ता है तो उसका लक्ष्य विजय हासिल करना होगा। हम भी सेना के रूप में आपका साथ देंगे। देश के लिए अपने प्राण न्योछावर करने का जज्बा रखने वाले अब देश के विकास के लिए भी अपना योगदान देंगे।”
मुख्यमंत्री ने कहा कि हिमाचल प्रदेश के हर विधानसभा क्षेत्र का विकास हुआ है। उन्होंने कहा, एक भी विधानसभा क्षेत्र ऐसा नहीं है जहां पर करोड़ों की विकास योजनाएं न चल रही हों। मंडी में टूरिस्ट डेस्टीनेशन होनी चाहिए इसके लिए शिव धाम का काम चल रहा है। क्लस्टर यूनिवर्सिटी दी गई है। हिमाचल प्रदेश के बल्ह में एयरपोर्ट बन रहा है। लिडार सर्वे की रिपोर्ट चार दिन पहले ही आई है। 3100 मीटर का बड़ा एयरपोर्ट बन सकता है, जहां बड़ा जहाज उतारा जा सकता है।
मंडी में पार्किंग का काम शुरू कर दिया गया है। एक साल का टार्गेट दिया गया है, ताकि लोगों को पार्किंग की समस्या का समाधान हो। मंडी लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत अटल टनल का काम चल रहा था, ब्रिगेडियर खुशाल ठाकुर वहां इंचार्ज के तौर पर काम कर रहे थे। अटल टनल का काम जल्द से जल्द करवाने के लिए केंद्र तक अपनी बात रखी।
ये मंडी हमारी थी, हमारी है और हमारी ही रहेगी। इस बात का संदेश देने का वक्त है। 2022 में भी मंडी वाले भाजपा की सरकार बना कर देंगे। मैं चाहता हूं कि ये सौभाग्य मंडी वालों को मिलना चाहिए। हर पांच साल बाद हिमाचल में सरकार बदलती रही है, लेकिन अब परिस्थितियां ही बदल चुकी हैं। अभी हमें ब्रिगेडियर खुशाल ठाकुर को जीताना है और अगला लक्ष्य 2022 का होगा।
मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन के दौरान विपक्षी नेताओं को संयमित भाषा बरतने की सलाह भी दी। उन्होंने कहा, “पिछले कुछ दिनों से काफी विचित्र बातें हिमाचल में देखने को मिल रही हैं। कई तरह के बयान आ रहे हैं। कुछ लोग कर्मचारियों के उपर अपना गुस्सा उतार रहे हैं। पहली बार सुना कि पटक-पटक कर मारेंगे। सब्र रखकर बोलना चाहिए। यही हमारी संस्कृति है, यही हमारे संस्कार हैं।”
आखिर में उन्होंने कहा, “आजकल खेतों में काम है, सेब का सीजन भी है। मेरा आपसे निवेदन है कि आप मतदान जरूर करें। ब्रिगेडियर खुशाल ठाकुर को भारी से भारी मतों से विजयी बनाएं।”