Tue. Jun 25th, 2024

सोलन, 20 सितंबर

बेल्स्ट्रिस्टिक शूलिनी लव्स लिटरेचर सोसाइटी द्वारा कविताओं पर एक सत्र आयोजित किया गया । इस आयोजन के लिए मुख्य वक्ता थीं सुश्री नेहा सोई, MCMDAV कॉलेज चंडीगढ़ में सहायक प्रोफेसर , वह एक जानी-मानी विद्वान और कवियित्री हैं।

सुश्री नेहा सोई ने छात्रों के साथ अपने अनुभव और किस तरह से उनके जीवन में कविता की शुरुआत हुई, ईस बात पर अपने विचार साझा साझा किऐ। उन्होंने अपनी कुछ कविताएँ ‘टिशू पेपर पोएम्स’ पुस्तक से पढ़ीं।

सुश्री नेहा सोई, सुश्री मंजू जैदका, सुश्री पूर्णिमा बाली, और सुश्री साक्षी सुंदरम सभी पैनलिस्ट की विभिन्न कविताओं के बारे में चर्चा की गई और प्रश्न-उत्तर दौर भी बहुत ज्ञानवर्धक था । सुश्री नेहा ने लिखने के इच्छुक युवा कवियों के साथ अच्छी कविता लिखने के बारे में जानकारी साझा की।

प्रो। मंजू जैदका ने भी अपनी कविताओं का संग्रह, ‘Saudade ’साझा किया और उसमें से एक कविता“ ए चाउनिस्टि स्पीक्स हिज माइंड ”नामक कविता का पाठ किया। एक अभेद्य कविता जो पितृसत्तात्मक दुनिया के दोहरे मानकों पर दृढ़ता से प्रहार करती है, श्रोताओं को काफी पसंद आई।

प्रो जैदका, मुख्या अंग्रेजी विभाग, ने घोषणा की कि अगला सत्र एचपीयू के प्रो। मीनाक्षी पॉल के साथ होगा जो हिमाचली लोक साहित्य पर चर्चा करेंगे।