Mon. Feb 26th, 2024

मंडी, 24 सितंबर : राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर देशभर में पिछले एक साल से चल रही कार्यक्रमों की श्रृंखला के 2 अक्तूबर 2020 को हो रहे समापन के उपलक्ष्य पर मंडी जिला में एक हफ्ते तक लगातार विविध गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। कार्यक्रमों की थीम ‘गांधी दर्शन एवं नशा मुक्ति व स्वच्छता’ रहेगी।
यह जानकारी सहायक आयुक्त संजय कुमार ने दी। उन्होंने कहा कि जिला में 26 सितंबर से 2 अक्तूबर तक थीम आधारित विविध कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।
जिला प्रशासन ने इसके लिए विशेष योजना तैयार की है। खसकर इस दौरान शिक्षा विभाग जहां वर्चुअल नारा लेखन, पेंग्टिग और भाषण प्रतियोगिताएं आयोजित करेगा, वहीं भाषा कला एवं संस्कृति विभाग द्वारा वर्चुअल भजन संध्या एवं साहित्यिक परिचर्चा व अन्य कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। सूचना एवं जनसंपर्क विभाग ‘गांधी दर्शन एवं नशा मुक्ति व स्वच्छता’ पर उपमंडल व जिला स्तर पर संगोष्ठियों का आयोजन करेगा।
बता दें, भारत सरकार ने 2 अक्तूबर, 2019 को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती को सालभर मनाने का फैसला लिया था। इस कम्र में पूरे साल देश-विदेश में विविध कार्यक्रमों की श्रृंखला का आयोजन किया गया । इस अवसर का उपयोग गांधी दर्शन एवं विचार और मूल्यों की प्रासंगिकता बताने और युवाओं के बीच राष्ट्र निर्माण के मूल्यों को विकसित करने के लिए किया गया।