Sat. Mar 2nd, 2024

मंडी, 9 अगस्त । अतिरिक्त उपायुक्त मंडी जतिन लाल ने स्वच्छ हिमाचल अभियान के तहत मंडी जिला के विकास खंड बल्ह की ग्राम पंचायत भड़याल से जिलाव्यापी स्वच्छता मुहिम का शुभारंभ किया। 9 से 15 अगस्त तक चलाए जा रहे इस अभियान में जिलाभर में जनसहयोग से पूर्ण स्वच्छता के मकसद के साथ काम किया जाएगा।
बता दें, रविवार को मुख्यमंत्री श्री जय राम ठाकुर ने मंडी से प्रदेशस्तरीय स्वच्छ हिमाचल अभियान का शुभारंभ किया था। स्वच्छता अभियान प्रत्येक विकास खंड में ग्राम पंचायतों द्वारा पूरे सप्ताह चलाया जाएगा।
जतिन लाल ने कहा कि अभियान में सभी पंचायती राज संस्थाओं के सहयोग से विद्यालयों में पानी की टंकियों व जल स्रोतों की सफाई की जाएगी। इसमें सभी महिला मंडल, युवक मंडल व अन्य सामाजिक संस्थाओं का भी सहयोग लिया जाएगा। इसके अलावा सभी विभाग अपने-अपने कार्यालयों की साफ सफाई सुनिश्चित करने को संबंधित अधिकारी व कर्मचारी श्रमदान देंगे । सभी नगर परिषद, नगर पंचायतों में भी अपने अपने साफ सफाई सुनिश्चित बनाई जाएगी।
उन्होंने कहा कि अभियान में प्लास्टिक एकत्रित करना, झाडि़यों की कटाई, जल स्रोतों की सफाई व अन्य कार्य किए जाएंगे । प्लास्टिक एकत्रित करके उसे निकटतम कूड़ा संयंत्रों में जमा करवाया जाएगा ।
अतिरिक्त उपायुक्त द्वारा जिले के सभी लोगों से अपील की कि इस अभियान को सफल बनाने के लिए प्रत्येक वर्ग अपने गांव, गली, मुहल्ले को साफ-सुथरा रखने में आगे आए और अभियान को सफल बनाने हेतू सक्रिय सहयोग प्रदान करें।