Thu. Apr 25th, 2024

मुख्यमंत्री आवास योजना ने आर्थिक संबल प्रदान कर किया उत्थान
मुख्यमंत्री आवास योजना ने नारकंडा विकास खंड में ग्राम पंचायत जदूण के निवासी किशन लाल सुपुत्र लच्छीराम गांव डकून को 1 लाख 50,000 रुपए का अनुदान प्रदान कर उसके जीवन यापन में आर्थिक संबल प्रदान कर उसका उत्थान किया है। इस आर्थिक मदद से किशन लाल ने अपना दो कमरे का आशियाना तैयार किया है तथा सामाजिक सरोकार के तहत और वर्तमान प्रदेश सरकार की सर्व स्पर्शी नीतियों व कल्याणकारी योजनाओं से उसका समाज में मान बड़ा है।
किशन लाल ने बताया कि उसने पंचायत सचिव प्रवीण कुमार के माध्यम से मुख्यमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन किया था और खंड विकास कार्यालय नारकंडा में कर्मचारियों ने उसका पूर्ण सहयोग किया और उस जैसे उपेक्षित एवं निर्धन लोगों की धरातल पर मदद की जा रही है। वर्तमान प्रदेश सरकार समावेशी समाज के निर्माण के लिए अहम योगदान दे रही है तथा शोषित वर्ग को विकास का केंद्र बिंदु बनाया गया है और सामाजिक-आर्थिक उत्थान पर बल दिया जा रहा है।
किशन लाल को मुख्यमंत्री विकास योजना में दो किस्तों के माध्यम से 75000 रुपये प्राप्त हुए तथा खंड विकास अधिकारी समय-समय पर औचक निरीक्षण करते थे, ताकि इस अनुदान राशि का उचित उपयोग संभव हो सके।
किशन लाल ने बताया कि वर्तमान प्रदेश सरकार के कार्यकाल में विकास को मानवीय स्वरूप प्रदान किया जा रहा है तथा वंचित एवं उपेक्षित वर्ग को तरजीह दी जा रही है तथा वंचित वर्ग को कल्याणकारी एवं जन हितैषी योजनाओं का लाभ प्रदान करने के लिए समय-समय पर जागरूकता शिविर का भी आयोजन किया जा रहा है।
पंचायत सचिव प्रवीण कुमार ने बताया कि खंड विकास अधिकारी द्वारा प्रत्येक पंचायतों में उपेक्षित एवं जरूरतमंद लोगों की सूची तैयार की गई है और समयबद्ध तरीके से चयन प्रक्रिया को पूर्ण किया जा रहा है, जिससे कि वंचित वर्ग को मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत लाभान्वित किया जाएगा और वे सम्मानजनक जीवनयापन कर सकेंगे