Tue. Mar 5th, 2024

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज यहां एक राष्ट्रीय दैनिक समाचार पत्र द्वारा प्रकाशित काॅफी टेबल बुक ‘आइकन्ज आॅफ हिमाचल’ का विमोचन किया।

मुख्यमंत्री ने हिमाचल के प्रतिष्ठित व्यक्तियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि समूह द्वारा सम्मानित इन व्यक्तियों ने मातृ भूमि के लिए महत्वपूर्ण योगदान दिया है और अन्यों को विकास व उन्नति के भरपूर अवसर प्रदान कर हजारों जिन्दगियों को रोशन किया है। उन्होंने कहा कि उद्योगपतियों का भी प्रदेश के विकास में उल्लेखनीय योगदान रहा है।

जय राम ठाकुर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश जैसे छोटे राज्य ने विभिन्न क्षेत्रों में अग्रणी स्थान प्राप्त कर देश के बड़े राज्यों को प्रगति की राह दिखाई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश की विकासात्मक यात्रा में भागीदार बनने के लिए उद्योगपतियों को प्रदेश में निवेश के लिए सरकार ने कई कदम उठाए हैं। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश को व्यापार में सुगमता में 7वें स्थान पर आंका गया है। प्रदेश में उद्योगपतियों द्वारा निवेश के लिए सौहार्दपूर्ण वातावरण प्रदान कर हिमाचल प्रदेश देश का तीव्र विकास वाला राज्य बन गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने उद्योगपतियों को प्रदेश में निवेश करने के लिए आकर्षित करने के उद्देश्य से 7 व 8 नवम्बर, 2019 को धर्मशाला में ग्लोबल इन्वेस्टर्ज मीट का आयोजित किया। इस सम्मेलन में 96700 करोड़ रुपये के 707 समझौता ज्ञापन हस्ताक्षरित किए गए। सम्मेलन के एक माह के भीतर ग्राउंड ब्र्रेकिंग समारोह आयोजित किया गया, जिसमें 13600 करोड़ रुपये की परियोजनाएं आरम्भ की गईं। अब प्रदेश सरकार 10 हजार करोड़ रुपये लागत की परियोजनाओं के दूसरे ग्राउंड ब्रेकिंग समारोह की तैयारी कर रही है।

जय राम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार ने राज्य में बल्क ड्रग पार्क तथा चिकित्सा उपकरण पार्क की स्वीकृति का मामला केन्द्र सरकार से उठाया है। बल्क ड्रग पार्क के लिए जिला ऊना में 1400 हेक्टेयर भूमि का चयन कर लिया गया है, जिसके लिए 8000 करोड़ रुपये आकर्षित होंगे। स्वीकृति मिलने के उपरान्त चिकित्सा उपकरण पार्क को जिला सोलन के नालागढ़ में स्थापित किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड-19 महामारी के कारण प्रदेश में विकास कार्य प्रभावित हुए हैं, लेकिन राज्य सरकार कृतसंकल्प है कि विकास की गति बाधित न हो। उन्होंने राज्य सरकार की नीतियों और कार्यक्रमों पर विश्वास बनाए रखने और हिमाचल प्रदेश को निवेश गंतव्य के रूप में चुनने के लिए उद्योगपतियों का आभार व्यक्त किया।

समूह के शाखा प्रमुख विकास भारद्वाज ने कहा कि काॅफी टेबल बुक आम आदमी की सफलता की गाथा है, जिन्होंने ने कड़ी मेहनत से सफलता की ऊंचाइयां हासिल की हैं।

शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज, निदेशक सूचना एवं जन सम्पर्क हरबंस सिंह ब्रसकोन और अन्य गणमान्य भी इस अवसर पर उपस्थित थे।