Thu. May 30th, 2024

शिमला, 09 अगस्त
मुख्यमंत्री हिमाचल प्रदेश जय राम ठाकुर द्वारा ऐतिहासिक रिज मैदान पर आज आरम्भ किए गए स्वच्छ हिमाचल, स्वस्थ हिमाचल अभियान को जिला के विभिन्न उपमण्डलों के अंतर्गत पंचायत स्तर पर सघनता से आरम्भ किया गया। उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी ने आज यहां यह जानकारी दी।
उन्होंने कहा कि 09 अगस्त से 15 अगस्त, 2021 तक चलने वाले इस अभियान के प्रथम दिन आज खण्ड व पंचायत स्तर पर स्वच्छता शपथ से अभियान कार्यक्रम आरम्भ किया गया। इस अभियान के तहत प्रत्येक पंचायतों के अंतर्गत गारबेज हाॅटस्पाॅट स्थानों को साफ किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि इस अभियान में पंचायती राज संस्थाओं के सदस्य, महिला मण्डल, स्वयं सहायता समूह, युवक मण्डल, स्वैच्छिक संस्थाएं तथा स्थानीय जनता के सहयोग से व्यापकता प्रदान की जाएगी।
उन्होंने कहा कि जिला के विभिन्न क्षेत्रों में बाजार, गलियों तथा अन्य जगहों पर जहां कूड़े के ढेरों की संभावना होती है, उन क्षेत्रों में सफाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि इस दौरान प्राकृतिक एवं पारम्परिक पेयजल स्त्रोतों की सफाई का कार्य भी अभियान के तहत किया जाएगा। स्कूली बच्चों को इस अभियान के प्रति जानकारी व जागरूकता प्रदान करने के उद्देश्य से चित्रकला, नारा लेखन, वाद-विवाद, निबंध लेखन आदि आॅनलाईन प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएगी।
उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम का अनुश्रवण व निगरानी कार्य दैनिक स्तर पर खण्ड विकास अधिकारी तथा उपमण्डलाधिकारी की देखरेख में किया जाएगा।
.0.