Sun. Jul 14th, 2024

मंडी, 10 नवंबर: मुख्यमन्त्री स्वावलम्बन योजना के तहत मंडी जिला में 28 नई परियोजनाओं को मंजूरी दी गई है। योजना के तहत परियोजनाओं के अनुुमोदन के लिए अतिरिक्त उपायुक्त जतिन लाल की अध्यक्षता में आयोजित जिला स्तरीय समिति की बैठक में इन परियोजनाओं को हरी झंडी दी गई ।
बैठक के उपरांत जतिन लाल ने बताया कि नव अनुमोदित 28 परियोजनाओं की कुल लागत 6.84 करोड़ रुपये है। इन पर 1.58 करोड़ रुपये अनुदान राशि प्रस्तावित है। जिन परियोजनाओं को अनुमोदन प्रदान किया गया उनमें मुख्यतः कटेंनर होम उत्पाद, छोटे माल वाहक वाहन, होटल और शटरिंग इत्यादि शमिल हैं।
उन्होंने कहा कि मुख्यमन्त्री स्वावलम्बन योजना प्रदेश सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक है जिसके लिए जिला मण्डी को वित वर्ष 2020-21 के लिए 7.50 करोड़ की अनुदान राशि प्रदान की गई है।
इस योजना के अन्तर्गत हिमाचली युवा व युवती जिनकी उम्र 18-45 वर्ष है वह 60 लाख तक की कुल परियोजना लागत वाली इकाईयों में प्लांट व मशीनरी के उपकरण पर 40 लाख तक के निवेश पर महिला उद्यमियों के लिए 30 प्रतिशत तथा अन्य युवा उद्यमियों के लिए 25 प्रतिशत अनुदान प्रदान किया जाता है। विधवा महिलाओ के लिए जिनकी आयु 45 वर्ष से कम हो अनुदान राशि 35 प्रतिशत का प्रावधान है। इसके अलावा 5 प्रतिशत की दर से 3 वर्षों तक मुवलिग 40 लाख रूपये के ऋण पर ब्याज अनुदान भी उपरोक्त योजना में दिया जाएगा । यह योजना सभी उत्पादन इकाईयों व 85 सेवा इकाईयों के ऊपर लागू है।
बैठक में जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक ओपी जरयाल सहित समिति के अन्य सदसय मौजूद रहे।