Sat. May 25th, 2024

शिमला, 21 जुलाई
मुख्य चिकित्सा अधिकारी शिमला डाॅ. सुरेखा चैपड़ा की अध्यक्षता में आज शिमला नगर के कृष्णा नगर वार्ड के उच्च माध्यमिक विद्यालय में एक दिवसीय सामान्य स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया गया।
डाॅ. सुरेखा चैपड़ा ने बताया कि सामाजिक दूरी बनाए रखने के मानकों की अनुपालना करते हुए यह शिविर आयोजित किया गया, इसमें सभी की थर्मल स्कैनिंग की गई तथा 20 लोगों के समूह की सामाजिक दूरी को बनाए रखते हुए जांच की गई।
उन्होंने बताया कि शिविर में 150 लोगों ने अपने स्वास्थ्य की जांच करवाई। इस दौरान मधुमेह व उच्च रक्तचाप के 125 रोगियों, एच.बी. के 148 रोगियों की जांच की गई तथा 100 लोगों के एन.सी.डी. कार्ड भी बनाए गए। शिविर के दौरान कोविड-19 की जांच भी की गई, जिसमें 18 व्यक्तियों के नमूने लिए गए, जिसे जांच के लिए दीनदयाल उपाध्याय अस्पताल लाया गया।
शिविर के दौरान कोरोना संक्रमण से बचने के लिए निरंतर हाथ धोने, बाहर निकलने पर मुंह को फेस मास्क तथा सामाजिक दूरी बनाए रखने आदि सभी मानकों के पालन करने की जानकारी भी प्रदान की गई।
इस अवसर पर शिविर में जल जनित रोगों से बचाव, चीजों को सुरक्षित व ढक के रखना, पानी को उबालकर पीना तथा स्वच्छता के संबंध में भी जागृति प्रदान की गई तथा इस संबंध में जानकारी युक्त प्रपत्र भी वितरित किए गए।
शिविर का आयोजन ममता आरोग्य प्रोजेक्ट तथा स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त तत्वाधान में किया गया। डाॅ. एच.आर. ठाकुर जिला स्वास्थ्य अधिकारी, डाॅ. मनीष सूद, ईशा ठाकुर, हेल्थ एजुकेटर प्रेम आजाद व संजना मौजूद थे