Tue. May 28th, 2024

राकेश शर्मा हिमाचल प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कामगार कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष ने होटल होलिडे होम में एक दिवसीय समीक्षा बैठक की

शिमला, 27 सितम्बरः
बोर्ड द्वारा संचालित योजनाओं के सुचारू क्रियान्वयन के लिए प्रदेश के सभी जिलों के अधिकारी व कर्मचारी समन्वय व सक्रियता के साथ कार्य करें। यह विचार आज राकेश शर्मा हिमाचल प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कामगार कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष ने होटल होलिडे होम में एक दिवसीय समीक्षा बैठक की समीक्षा करते हुए व्यक्त किए।
उन्होंने जिला से आए सभी श्रम अधिकारियों तथा निरीक्षकों एवं विभाग के कम्प्यूटर आॅपरेटर, डाटा एंट्री आॅपरेटर को दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में शिविरों का आयोजन करना सुनिश्चित करें ताकि कामगारों को महत्वपूर्ण जानकारियां व सूचनाएं प्रदान कर जागरूक किया जा सके।
उन्होंने जिला के सभी श्रम अधिकारियों को कार्यालय में लंबित पड़े कामगारों के लाभ तथा आवेदन से संबंधित फाॅर्मो का निपटारा शीघ्र करने के निर्देश दिए ताकि कामगारों को समय पर उचित लाभ प्राप्त हो सके। उन्होंने बताया कि पंजीकृत लाभार्थियों को बोर्ड द्वारा समय-समय पर लाभान्वित किया जा रहा है। उन्होने प्रोत्साहन के लिए विभाग द्वारा 90 दिन कार्य दिवस का प्रमाण-पत्र तथा अन्य लाभों को कामगारों को तुरन्त देने के निर्देश भी दिए।
उन्होंने कहा कि बोर्ड द्वारा चलाई जा रही योजनाओं को सुचारू रूप से चलाने के लिए विभाग द्वारा साॅफ्टवेयर तैयार किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस संबंध मंे सभी जिला के श्रम अधिकारियों के सुझाव भी लिए जाएंगे ताकि लाभार्थी कामगारों के पंजीकरण लाभ की प्रक्रिया सफल हो सके।
उन्होंने श्रम अधिकारियों से अपने-अपने क्षेत्रों में कामगारों तथा लोगों को जानकारी व जागरूकता प्रदान करने के लिए पंचायत प्रतिनिधियों के साथ समन्वय स्थापित कर कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पंचायत प्रतिनिधियों के सहयोग से क्षेत्र के लोगों के लिए शिविरों का आयोजन किया जाना आवश्यक है ताकि कामगार अपने पंजीकरण तथा विभाग द्वारा उनके बच्चों को दिए जा रहे लाभ की जानकारी प्राप्त कर लाभान्वित हो सके।
इस अवसर पर हिमाचल प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कामगार कल्याण बोर्ड के सचिव घनश्याम चंद, सहायक नियंत्रक चेतन पाटिल, अनुभाग अधिकारी रमन सांज्टा, कार्यकारी अधिकारी अविनाश लँयू एवं जिला से आए श्रम अधिकारी व बोर्ड के अन्य कर्मचारी उपस्थित थे।
.0.