Tue. Apr 23rd, 2024

जिला किन्नौर के निगुलसरी में 07 सितंबर की रात को भारी भूस्खलन के कारण राष्ट्रीय उच्चमार्ग 05 अवरुद्ध होने के उपरान्त, ब्लॉक प्वाइंट पर राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी के नेतृत्व में लोगों की सुविधा के लिए विभिन्न विभागों ने सक्रियता से कार्य करना आरंभ किया।
लगभग एक सप्ताह से अवरुद्ध राष्ट्रीय उच्चमार्ग 05 पर लोगों को आवाजाही के लिए हिमाचल पथ परिवहन निगम द्वारा ट्रांसशिपमेंट की सुविधा, लोक निर्माण विभाग द्वारा पैदल यात्रियों के लिए पैदल मार्ग का निर्माण तथा गृह रक्षक विभाग द्वारा जरूरतमंद यात्रियों को सहायता प्रदान की जा रही है।
इसके अतिरिक्त, उद्यान व वन विभाग द्वारा जिला किन्नौर के बागवानों व किसानों की फसलों को समय पर मंडी पहुंचाने हेतु रज्जुमार्ग की सुविधा भी उपलब्ध करवाई जा रही है।
इसी कड़ी में, जिला के स्वास्थ्य विभाग द्वारा भी यात्रियों, श्रमिकों व अन्य व्यक्तियों के लिए स्वास्थ्य शिवर स्थापित किया गया है। स्वास्थ्य शिवर में प्राथमिक उपचार, आपातकालीन सेवाएं, उपचाराधीन मरीजों का स्तरीकर्ण और स्थानांतरण किया जा रहा है। अब तक 212 व्यक्तियों की स्वास्थ्य जांच किया जा चुकी है। इसके अतिरिक्त  आपातकालीन स्थिति के लिए 02 एंबुलेस भी तैनात की गई है।
इस शिविर में, स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सक द्वारा 54 दुर्घटना संबंधित मामले दर्ज किए गए, जिसमे 06 मामूली रूप से घायल व्यक्तियों और एक गंभीर रूप से घायल श्रमिक को नागरिक अस्पताल भाबानगर रेफर किया गया।
निगुलसरी में स्थापित अस्थाई शिवर में रिकांग पियो क्षेत्रीय अस्पताल द्वारा आईजीएमसी शिमला व राजकीय अस्पताल खनेरी रामपुर को रेफर किए गए मामलों को भी स्थिर एवं स्थानांतरित किया जा रहा है।